स्वास्थ्य विभाग ने छोड़ी तालाबों में गम्बूसिया मछली
July 3rd, 2021 | Post by :- | 696 Views
कालका,   लोकहित एक्सप्रेस   ( रोहित शर्मा )     ।    शनिवार को सब डिविजनल हॉस्पिटल कालका के एस.एम.ओ. डॉ. रुपिंदर सिंह सैनी की देखरेख में एसडीएच के अंतर्गत आने वाले गांव टिपरा, खेड़ा वाली, लेही, नंगलडोला और गांव गोदाम के तालाबों में गम्बूसिया मछलियां छोड़ी गई। जानकारी देते हुए एसडीएच कालका के हेल्थ सुपरवाइजर जगत सिंह जाटान ने बताया कि उक्त मछलियों को सामान्य अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला के जूनियर हेल्थ सुपरवाइजर पोपन सिंह व उनकी टीम द्वारा तालाबों में डालने का काम किया गया।
उन्होंने बताया कि उक्त मछली तालाबों में बनने वाले मच्छर के लार्वे को खा जाती है। जिन्हें डालने के बाद तालाबों में मच्छर नहीं होगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने आसपास बने छोटे-छोटे गड्ढों में भरे पानी पर डीजल, तेल आदि अवश्य डालें जिससे खड़े पानी में लारवा नहीं बनेगा।
उन्होंने कहा कि घर में खुले बर्तनों में रखे पानी को सप्ताह में एक बार जरूर बदले। बरसातों के चलते छतों पर रखे टायर व कबाड़ आदि को हटा दें। उन्होंने कहा कि मच्छर नहीं तो मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जिकावायरस और जापानी बुखार आदि से खुद को बचाया जा सकता है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review