500 मिली लीटर नैनो यूरिया तरल की बोतल 240 रुपये में किसानों को की जायेगी बिक्री-इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ निरंजन सिंह।
June 16th, 2021 | Post by :- | 309 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। विश्व में पहली बार निर्मित तरल यूरिया खाद यानी इफको नैनो यूरिया तरल को बुधवार को इफको के गुजरात स्थित इफको कलोल संयंत्र से इफको के अध्यक्ष बी.एस. नकई द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू एस अवस्थी, इफको उपाध्यक्ष दिलीप संघानी , इफको संयुक्त प्रबंध निदेशक राकेश कपूर व इफको हरियाणा राज्य विपणन प्रबंधक डॉ पुष्पेंद्र वर्मा की वर्चुअल मौजुदगी में हरी झंडी देकर ट्रक को हरियाणा राज्य हेतु रवाना कर दिया गया है।

जो दो-तीन दिनों में करनाल व आसपास के जिलों के किसानों को बिक्री हेतु उपलब्ध करवा दिया जायेगा। बता दें कि इस इफको नैनो यूरिया तरल का प्रयोग परंपरागत यूरिया के स्थान पर किया जाएगा तथा एक 500 मिली लीटर नैनो यूरिया तरल की बोतल एक यूरिया बैग के बराबर उपयोगी होगी, जिससे यूरिया से होने वाले पर्यावरण प्रदुषण से बचाव हो सकेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

जहां परंपरागत यूरिया की कार्यक्षमता 30 से 35 प्रतिशत है। वही इस नैनो तरल यूरिया की कार्यक्षमता 85 से 90 प्रतिशत है । इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ निरंजन सिंह ने बताया कि 500 मिली लीटर नैनो यूरिया तरल की बोतल 240 रुपये में किसानों को बिक्री की जायेगी तथा नैनो यूरिया इफको किसान सेवा केंद्रों व सहकारी समिति व इफको बाजार पर जल्द उपलब्ध करा दिया जाएगा।

इसके बाद पूरे हरियाणा राज्य में इस नैनो यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी जाएगी। नैनो यूरिया से भूमिगत जल की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के साथ ग्लोबल वार्मिंग में कमी के लिये बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह किसानों के खर्च के अनुकूल है तथा किसानों की आय बढ़ाने में कारगर होगा। इससे परिवहन और भन्डारण की लागत में भी काफी कमी आएगी।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review