शरीर और मन को स्वस्थ रखता है योग –डॉ. मंजू कुमारी
June 16th, 2021 | Post by :- | 252 Views

होडल, (मधुसूदन भारद्वाज), जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर मंजू कुमारी ने बताया की नियमित योगाभ्यास से शरीर एवम मन को स्वस्थ रखा जा सकता है साथ ही व्याधियों को भी दूर किया जा सकता है। योग शब्द संस्कृत के “युज” धातु से बना है जिसका अर्थ होता है जोड़ना,अर्थात शरीर मन और आत्मा को एक सूत्र में बांधना। उन्होंने बताया की कोरोना काल की दोनो लहर में योग ने होम आइसोलेशन के रोगियों को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।योगाभ्यास करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है साथ ही उनमें लचीलापन रहता है जो हमारे कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है और शरीर से आलस्य को दूर करता है।

डॉ. मंजू कुमारी ने बताया कि प्राणायाम,ध्यान से मस्तिष्क में रक्त का संचार बढ़ता है और मस्तिष्क भी ऊर्जावान हो जाता है जिससे चिड़चिड़ापन,बेचैनी, क्रोध, निद्रा न आना,डिप्रेशन,अवसाद आदि मानसिक व्याधि भी दूर होती है।मन और इन्द्रियों पर नियंत्रण बढ़ता है,चित्त एकाग्र होता है।कपलभाती,अनुलोम विलोम से जुकाम,प्रतिस्याय की व्याधियों नहीं होने पाती। उन्होंने बताया की प्राणायाम,भ्रामरी के नियमित अभ्यास से पेफड़ों की शक्ति बढ़ती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूर्ण रहती है और सांस संबंधी रोगों को दूर करने में सहायक हैं। नियमित योगाभ्यास,आहार विहार से डायबिटीज के रोगियों की रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है शरीर में वसा को घटाया जा सकता है योग शरीर के रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। जिला आयुष अधिकारी ने सभी से अपील की है कोरोना काल में सभी नियमित रूप से घरों में योगाभ्यास करें ,अपने बच्चों को भी अपने साथ योग की आदत डालें।आगामी 21 जून को सातवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस को ऑनलाइन ” Be with Yoga ,Be at home” की तर्ज पर मनाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review