त्रिवेणी में ब्रह्मा, विष्णु तथा महेश का वास: अरुण आश्री
June 10th, 2021 | Post by :- | 39 Views

पौधारोपण ईश्वरीय कार्य: अरुण आश्री

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलाही में इको क्लब खंड थानेसर, वसुधैव कुटुंबकम संस्कृति सेवा आयाम व प्रेरणा कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वावधान में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्यातिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री तथा विशिष्ट अतिथि के रुप में उप जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने शिरकत की।

प्राचार्य अलकेश मौदगिल ने जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री, उप जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक, प्रेरणा कुरुक्षेत्र के संस्थापक अध्यक्ष जयभगवान सिंगला व अन्य सभी गणमान्य अतिथियों का विद्यालय पहुंचने पर स्वागत व अभिनन्दन किया।

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने उप जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक, जयभगवान सिंगला, प्राचार्य अलकेश मौदगिल, कार्यक्रम संयोजक डॉ तरसेम कौशिक, अतुल शास्त्री, राजेश सैनी, एसोसिएट एन सी सी ऑफिसर डॉ केवल कृष्ण, टिक्का सिंह, मुकेश गर्ग, इंदरजीत पाहवा, जसविंदर सिंह के साथ त्रिवेणी, रुद्राक्ष, अमलताश, अर्जुन इत्यादि के पौधे रोपित किए।

अरुण आश्री ने पौधों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों को पूजा जाता है क्योंकि विभिन्न वृक्षों में विभिन्न देवताओं का वास माना जाता है। अरुण आश्री ने त्रिवेणी रोपित करते हुए कहा कि त्रिवेणी तीन पेड़ों पीपल, बरगद तथा नीम का संगम है।

जिसमें ब्रह्मा, विष्णु एवं महेश का वास माना जाता है।

अरुण आश्री ने कहा कि जिस स्थान पर त्रिवेणी लगी होती है वहाँ हर क्षण सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहता है। विशिष्ट अतिथि विनोद कौशिक ने कहा कि पौधारोपण जैसे पुनीत कार्य में सहभागिता ईश्वरीय आराधना का पर्याय है। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाना जितना आवश्यक है उससे भी आवश्यक उनकी देखभाल करना है ताकि पौधे वृक्ष बन सकें। जय भगवान सिंगला ने कहा कि प्रकृति का संरक्षण केवल पौधारोपण से हो सकता है।

उन्होंने कहा कि उनका 108 रुद्राक्ष लगाने का संकल्प लगभग पूरा होने वाला है और इसके बाद कुरुक्षेत्र में त्रिवेणी और पंच पल्लव लगाने का संकल्प लिया है।

इको क्लब खंड संयोजक डॉ तरसेम कौशिक ने मुख्यातिथि अरुण आश्री तथा विनोद कौशिक का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रेरणा तथा वसुधैव कुटुंबकम संस्कृति सेवा आयाम के सहयोग से कुरुक्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों को हरा भरा बनाने के लिए आपके मार्गदर्शन में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ताकि विद्यार्थी भी पर्यावरण के महत्व को समझें तथा अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लें।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।