जीवन के हर शुभ अवसर पर जरुर लगाए एक-एक पौधा- विधायक हरविन्द्र कल्याण।
June 7th, 2021 | Post by :- | 68 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। पर्यावरण दिवस के अवसर पर भाजपा संगठन द्वारा चलाये गया अभियान के तहत घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने जो लोग कोरोना महामारी के कारण असमय हमारे बीच से चले गए उनके परिजनों के साथ मिलकर उनके नाम के पौधे लगाए गए।

इस अभियान के तहत घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने गांव छपरा खेड़ा, छपरा जागीर व कलवेहड़ी में पौधारोपण किया। उन्होंने कहा की हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए ताकि भविष्य में आक्सीजन की कमी न हो, और हमारा जीवन सुरक्षित रहे और हमें अपने घर परिवार के किसी भी उत्सव पर जन्मदिवस या पुण्यतिथि पर एक पौधा अवश्य लगाएं।

विधायक ने कहा कि पेड़-पौधे हमारे लिए वायु प्राण दाता है, हमे पेड़ पौधों की रक्षा करनी चाहिए ताकि पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सके। साथ ही पौधों को लगाने के साथ-साथ उनका ध्यान भी अवश्य रखें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा लगाया हुआ पौधा पेड़ का रूप ले सके। जब तक धरती पर पेड़ रहेंगे तक तब मनुष्य के लिए धरती पर जीवन सम्भव रहेगा।

विधायक ने कहा कि पेड़ों के ना रहने से हमें जीवनदायिन आक्सीजन नहीं मिलेगी और ना ही धरती पर बरसात होंगे, क्योंकि पेड़ ही बरसात लाने में सहायक होते है। विधायक ने कहा कि सभी बड़े शहरों में इतना शोर है की पक्षी तक वहां से पलायन कर रहे है।

विधायक ने कहा कि पक्षी के नाम पर सिर्फ कुछ गिने चुने पक्षी ही देखने को मिलते है। शहरो में वायु प्रदूषण की वजह से अस्थमा, उच्च रक्तचाप, फेफड़े की बीमारियां, आंखों के रोग, सिरदर्द जैसी बीमारियां हो रही है। औसतन हर शहरी व्यक्ति किसी न किसी रोग से ग्रसित है। उन्होंने कहा कि कई बड़े शहरों में इतना प्रदूषण बढ़ गया की लोगो का सांस लेना भी मुश्किल हो गया।

इस सबसे छुटकारा पाने का एकमात्र उपाय अधिक से अधिक संख्या में पेड़ पौधों को लगाना और उनकी परवरिस करना है। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष जोगिंद्र राणा, बलजीत कश्यप, परमाल सागवान, सरपंच योगेश, रघबीर सिंह, सुभाष गौतम , सुधीर राणा, सुभाष बंजारा आदि उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।