डीसी विक्रम सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक– जिला में चल रहे विकास कार्यो की करी समीक्षा– बारिश के मौसम को देखते हएु सभी ड्रेनों,नालों की सफाई के दिए निर्देश।
June 5th, 2021 | Post by :- | 134 Views

अम्बाला : अशोक शर्मा
अम्बाला में तैनात हुए नए डीसी विक्रम सिंह ने शनिवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली तथा चल रहे विकास कार्यो की जानकारी ली। जिला कौन-कौन से मुख्य प्रौजेक्ट है,उन पर चल रहे कार्यो की स्थिती क्या है इस बारे भी विस्तार से समीक्षा की। बैठक के दौरान उन्होंने सम्बधित अधिकारियों को कहा कि बारिश के मौसम में देखते हए नगर निगम तथा नगर परिषद तथा सम्बधित उपमण्डलों और तहसील क्षेत्रों में पडने वाली ड्रेनों की सफाई का काम प्राथमिकता के आधार पर करवांए ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। जनहित के सभी कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर अमलीजामा पहनाया जाए।
डीसी ने जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान में जमा बन्दियों बारे विस्तार से जानकारी ली। डीआरओं ने बताया कि जिला में सभी सम्बधित जमाबन्दियों का काम पुरा कर लिया गया है। सभी कार्य सुचारू रूप से जारी है। जिला पंचायत एंव विकास अधिकारी रेणु जैन ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत कार्य जारी है और समय-समय पर समीक्षा भी की जा रही है। ड्रोन के माध्यम से कार्य जारी है और इसमें तेजी लाने का काम किया जायेगा। इस बैठक में एसडीएम सचिन गुप्ता,एसडीएम गिरिश चावला, डीआईओ विनय गुलाटी, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

हरियाणा के वित्तायुक्त (एफसीआर) संजीव कौशल ने लाल डोरा मुक्त (स्वामित्व योजना) करने को लेकर एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। चण्डीगढ़ से वीसी के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में स्वामित्व योजना की प्रगति तथा पिछले पखवाड़े के दौरान ड्रोन उड़ान की भी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि जून माह के अंत तक डीडीपीओ तथा डीआरओ मिलकर स्वामित्व योजना का कार्य पूरा करें, जिससे कि इस योजना का सभी गांवों में समय पर लोगों को योजनाओं का लाभ मिल पाए। एफसीआर ने इस समीक्षा बैठक में प्रदेशभर के उपायुक्तों व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगणों से स्वामित्व योजना, ऑनलाईन म्यूटेशन, ऑनलाईन जमाबंदी के तहत किए जा रहे कार्यों बारे समीक्षा लेते हुए इन सभी विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने एंजैडे में रखे बिंदुओं बारे विस्तार से चर्चा की।
उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना एक महत्वपूर्ण योजना है तथा इस योजना के तहत बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए लाभार्थी को इसका लाभ समय पर दिलवाना है। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्य भी किया जा रहा है, जो कुछ कमी रह गई है उसे भी हमें दूर करना है। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए हमें मिलकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना है। इसके साथ-साथ उन्होंने ऑनलाईन जमाबंदी व ऑनलाईन म्यूटेशन के बारे में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने वीसी के माध्यम से आयोजित बैठक में बताया कि जिला में 499 गांव हैं। स्वामित्व योजना के तहत जिला अम्बाला में बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत 36 गांवों में रजिस्ट्रीयों का कार्य किया गया है। जिले में 499 गांव है जिनमें से 236 गांवों में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा कर लिया गया है, इस सप्ताह के दौरान 14 ड्रोन फ्लाईंग की गई है, ड्रोन फ्लार्इंग के कार्य में तेजी लाई जायेगी। ऑनलाईन जमाबंदी व इंतकाल विषय में जिले में राजस्व विभाग द्वारा बेहतर समन्वय के साथ कार्य किया गया है, सभी जमाबंदी ऑनलाईन हैं। वीसी के उपरांत उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे एफसीआर संजीव कौशल द्वारा दिए गये दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए स्वामित्व योजना के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि गांवों में रहने वाले लोगों के लिए यह योजना बेहद जन कल्याणकारी है और इस योजना को पूरा करने में किसी भी प्रकार की ढील एवं कौताही न बरती जाए। बैठक में डीआरओ राजबीर धीमान ने बताया कि जिला में जमाबंदी का कार्य पूरा कर लिया गया है।
बैठक में एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम गिरीश कुमार, एसडीएम डा0 वैशाली शर्मा, डीआरओ राजबीर धीमान, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीडीपीओ रेणू जैन, डीआईओ विनय गुलाटी के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।