प्रकति को बचाने के लिए हम सबको मिलकर कुछ संकल्प लेने होंगे : डा. नीना सतपाल राठी
June 5th, 2021 | Post by :- | 78 Views
बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)
-विश्व पर्यावरण दिवस पर सेक्टर-15 ओमेक्स परिसर के पास पौधे किए रोपित
बहादुरगढ़। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा झज्जर की अध्यक्ष एवं नगर पार्षद डा. नीना सतपाल राठी ने अपनी टीम व अन्य लोगों के साथ मिलकर सेक्टर-15 ओमेक्स के नजदीक वृक्षारोपण अभियान चलाया। साथ में उनकी समय-समय पर देखभाल करने व पर्यावरण की रक्षा करने का संकल्प भी लिया। पौधरोपण कार्यक्रम महिला मोर्चा झज्जर की प्रभारी एडवोकेट राजबाला श्योराण की अध्यक्षता में किया गया। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए क्योंकि स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना समाज की कल्पना भी अधूरी है।
भाजपा महिला मोर्चा झज्जर की अध्यक्ष एवं नगर पार्षद डा. नीना सतपाल राठी ने कहा कि पेड़ ही हमें जीवन देते हैं और पेड़ों से ही हमें ऑक्सीजन प्राप्त होता है। वृक्षारोपण केवल मानव जीवन के लिए ही नहीं बल्कि जीव-जंतुओं के जीवन को भी खुशहाल बनाता है। उन्होंने कहा कि कहा कि आने वाली पीढिय़ों के लिए स्वच्छ वातावरण दिया जा सके। इसलिए वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तेजी से बढ़ते हुए औद्योगिकरण, शहरीकरण, वाहनों में वृद्धि, ध्वनि व जल प्रदूषण आदि पर्यावरण प्रदूषण को बढ़ा रहे हैं। इसलिए यह आवश्यक हो गया है कि मनुष्य को आर्थिक उन्नति के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आर्थिक उन्नति का उद्देश्य बिना पर्यावरण के नुकसान के विकास की धारणा होनी चाहिए जिससे विकास की गति भी न रुके और प्राकृतिक संतुलन को भी बनाए रखा जा सके। यह तभी संभव हो सकेगा जब हर मनुष्य पर्यावरण की महत्ता को समझेंं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। ये हरे-भरे पेड़ पौधे हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। प्रकृति के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। जल, थल, वायु, अग्नि, आकाश इन्हीं पांच तत्वों से ही मनुष्य का जीवन है और जीवन समाप्त होने पर वह इन्हीं में विलिन हो जाता है। उन्होंने कहा कि हमें अधिक से अधिक पौधे रोपित करने चाहिए और उनकी देखभाल भी समय-समय पर करते रहना चाहिए। प्रकृति को बचाने के लिए सिर्फ अकेला व्यक्ति ही काफी नहीं है, ऐसे में हम सब को मिलकर कुछ संकल्प लेने होंगे जिनसे हम अपने पर्यावरण को फिर से हरा-भरा कर सकें। इस मौके पर रोहतास मलिक, राहुल, मोंटी, आश्चर्य राठी, अंश राठी, अशोक राणा, रेखा दलाल, भावना, संतोष समेत कई अन्य ने भी पौधे रोपित किए।
मौन धारण कर व मोमबती जलाकर दी दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि
कोरोना महामारी के दौर में जो लोग अपने हमसे बिछुड़ गए ऐसे दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए भाजपा महिला मोर्चा झज्जर की अध्यक्ष एवं नगर पार्षद डा. नीना सतपाल राठी ने भी 2 मिनट का मौन रखकर व मोमबती जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। साथ में जो लोग कोरोना संक्रमण से पीडि़त है उनके जल्द स्वस्थ होने को लेकर कामना भी की। वहीं जो लोग कोरोना योद्धा है उनके कार्य की भी सराहना की और साथ में उनका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहे इसको लेकर भी कामना की। भाजपा नेत्री डा. नीना सतपाल राठी के अलावा अन्य लोगों ने कोरोना के दौर में दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। डा. नीना सतपाल राठी ने कहा कि डाक्टरों, नर्सिंग स्टॉफ व अन्य पैरामेडिकल स्टॉफ के अलावा स्वच्छताकर्मी व दूसरे कर्मचारी जो कोरोना योद्धा के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं वह बेहद सराहनीय कार्य है। वे अपनी जान की परवाह किए बगैर ही कोरोना को मात देने के लिए लगातार कार्य करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है। ऐसे में हमें जागरुक रहते हुए संक्रमण से बचने के लिए विशेष सावधानियां बरतने की जरुरत है। सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जो भी कोविड-19 को लेकर गाइड लाइन जारी की है उसकी पालना हम सभी को करनी चाहिए ताकि किसी भी तरह से कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।