*इंटरनल असेसमेंट, प्रैक्टिकल के नम्बरों को आधार बना तैयार होगा बोर्ड कक्षाओं का परिणाम: रामअवतार शर्मा*
June 2nd, 2021 | Post by :- | 54 Views
दसवीं और बाहरवीं के परीक्षा परिणाम को लेकर प्राइवेट स्कूलों का एक राज्य स्तरीय प्रतिनिधिमंडल प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष रामअवतार शर्मा की अध्यक्षता में आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह व् वाईस चेयरमैन वीपी यादव से मिला।
प्रतिनिधिमंडल ने बोर्ड चेयरमैन को दसवीं और बाहरवीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के संबंध में फॉर्मूला सुझाते हुए ज्ञापन दिया। मुलाक़ात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए प्रदेशाध्यक्ष रामअवतार शर्मा ने कहा कि कल रात को बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने की घोषणा के बाद प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा के एक राज्य स्तरीय ऑनलाइन मीटिंग की। मीटिंग में एसोसिएशनके सभी जिलों के अध्यक्ष, पदाधिकारी व् अन्य स्कूल संचालक उपस्थित थे। सभी से बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम तैयार करने के फार्मूला संबंधी सुझाव मांगे गए और फिर उन पर विस्तार से चर्चा की गयी। करीब दो घंटे चली इस ऑनलाइन मीटिंग के बाद सभी इस बात पर सहमत थे कि परिणाम स्कूलों द्वारा दिए गए इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नम्बरों को आधार बनाकर ही तैयार किया जाना चाहिए।
रामअवतार शर्मा ने कहा कि इसी संबंध में प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा ने एक ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि हमने बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह से मुलाक़ात कर पूरे प्रदेश के विचारों से अवगत करवाया और सुझाव दिया कि स्कूलों द्वारा भेजे गए इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नम्बरों के आधार पर ही बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम तैयार हो। जितने नंबर किसी विद्यार्थी के इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में हैं उसी अनुपात में थ्योरी में भी दिए जाएँ। रामअवतार शर्मा ने कहा कि इस तरह परिणाम तैयार करने से किसी भी विद्यार्थी का किसी प्रकार का न तो नुक्सान होगा न ही कोई विद्यार्थी असंतुष्ट होगा। साथ ही, परीक्षा परिणाम भी जल्द से जल्द घोषित किया जा सकेगा ताकि विद्यार्थी आगे की कक्षाओं, कोर्स और अपने अन्य परीक्षाओं की तैयारी निश्चिंत होकर कर सकें। उन्होंने कहा कि हमने बोर्ड को ये भी सुझाव दिया कि यदि कोई विद्यार्थी फिर भी अपने परिणाम से संतुष्ट न हो तो ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिए एक समय सीमा के अंदर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाए।
रामअवतार शर्मा ने बताया कि बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह व् वाईस चेयरमैन वीपी यादव दोनों ही एसोसिएशन के सुझाव से सहमत थे। एसोसिएशन की मांग पर चर्चा कर उसे स्वीकार करते हुए बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह व् वाईस चेयरमैन वीपी यादव ने घोषणा कर दी कि बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम एसोसिएशन के सुझाव के अनुसार ही बनाया जायेगा। रामअवतार शर्मा ने कहा कि हम बोर्ड के इस निर्णय का स्वागत करते है। उन्होंने हरियाणा के सभी प्राइवेट स्कूलों की और से बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह व् वाईस चेयरमैन वीपी यादव का आभार वयक्त किया। प्रतिनिधमंडल में अमित डागर, कर्ण मिरग, आकाश रहेजा व् अन्य स्कूल संचालक थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।