स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने कहा कि शीघ्र ही राज्य के सरकारी अस्पतालों में पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंग’ की शुरुआत की जाएगी।
May 24th, 2021 | Post by :- | 252 Views
पंचकूला। (मनीषा) हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने कहा कि शीघ्र ही राज्य के सरकारी अस्पतालों में पोस्ट कोविड सेंटर ‘उमंग’ की शुरुआत की जाएगी।
 विज ने कहा उमंग नाम से शुरू किए जा रहे  इन केन्द्रों पर कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों को आ रही दिक्कतों का न केवल उपचार किया जाएगा बल्कि उनकी शारीरिक  फिटनेस के लिए  योग व प्राणायाम की शिक्षा के लिए प्रशिक्षक भी तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही इन केन्द्रों पर फिजियोथैरेपिस्ट तथा अन्य आवश्यक चिकित्सकों की सेवाएं भी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीव्रता के कारण इससे रिकवर होने के बाद भी मरीज को कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं, जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार इस तरह के हालात से भी निपटने की तैयारी पहले ही कर रही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ब्लैक फंगस के लगातार बढ़ते मामलों के कारण सरकार इसके इलाज के लिए दवा विदेश से इंपोर्ट करवाएगी। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस नामक बीमारी एकदम से सामने आई है, जिसके चलते बाजार में जरूरत के मुताबिक दवा कमी लग रही है। इस संबंध में केंद्र सरकार से अपील की है। इसके अलावा हरियाणा सरकार वैक्सीन व अन्य आवश्यक टीकों की एक करोड़ खुराक के लिए ग्लोबल टैंडर कर रही है, जबकि केंद्र से नियमित तौर पर प्रदेश को वैक्सीन मिल रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।