सेवा भारती के कार्यकर्ताओं के माध्यम से जिले भर के गांवों में बांटी जाएंगी आयुष किट।
May 23rd, 2021 | Post by :- | 59 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। देश में कोरोना का कहर रोजाना लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। कोरोना से बचने के लिए एक चीज जरुरी है और वो है आपकी मजबूत इम्यूनिटी। संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखना बहुत जरुरी है। ऐसे में कोरोना के मरीजों को आयुष काढ़ा और महासुदर्शन घनवटी का निशुल्क वितरण करने के लिए रविवार को अर्जुन गेट स्थित सेवा भारती के सेवाश्री आश्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व सेवा भारती के खंड प्रमुखों की बैठक का आयोजन किया गया। महेंद्र सिंह नरवाल और दिनेश गर्ग के मार्गदर्शन में आयोजित इस बैठक में जिले भर की 12 इकाइयों के प्रमुखों ने भाग लिया।

बैठक में सभी खंड प्रमुखों द्वारा अपने क्षेत्रों में राहत कार्यों में तेजी लाने और चलाये जा रहे विभिन्न सेवा प्रकल्पों की विस्तृत जानकारी दी गई। सह जिला कार्यवाह महेंद्र सिंह नरवाल ने कहा कि वर्तमान कठिन समय में हमें ओर अधिक परिश्रम और मजबूती से काम करने की आवश्यकता है। हमारे सेवा कार्यों में गांवों में कोरोना हेल्पलाइन सेंटर , मरीजों को जरूरत पडऩे पर हस्पताल में भर्ती कराना, ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेक्सिनेशन कैम्प लगाना, जागरूकता फैलाना, रक्तदान के लिए प्रेरित करना, आइसोलेशन/कोविड केयर केंद्र की व्यवस्था देखना और ऑनलाइन डॉक्टर की सलाह के साथ-साथ संक्रमित परिवारों के भोजन की व्यवस्था जैसे कार्य शामिल हैं, जिन्हें टीम वर्क के साथ पूरा करना है। उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यों के साथ हमे सभी गांवों में कार्यकर्ताओं के माध्यम से आयुर्वेदिक काढ़ा एवं महासुदर्शन घनवटी का वितरण भी करना है। इन आयुर्वेदिक उत्पादों को कोरोना मरीजों के साथ अन्य स्वस्थ व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकता है।

बैठक में घरों में बैठे छात्रों को शिक्षा देना, ऑक्सिमीटर का वितरण, लोगों को अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट के लिए प्रेरित करना, मृतक व्यक्ति के संस्कार में सहयोग करना और शोकाकुल परिवारों को सांत्वना देना जैसे विषयों पर भी विशेष ध्यान देने की बात की गई। संस्था के मेडिकल विशेषज्ञ डा. प्रियेश ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए अंदरूनी शक्ति बढ़ाने की जरूरत है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद नुस्खे व दवाएं इसके लिए कारगर उपाय हैं। सुबह-शाम योग करें। खाने में आंवला, नींबू आदि विटामिन सी युक्त फल जरूर खाएं। दिन भर में कई बार गर्म पानी पिएं। और गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारे करें।

उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए सेवा भारती कार्यालय में 52 तरह की जड़ी बूटियों से महासुदर्शन घनवटी की 1 लाख 50 हजार गोलियां तैयार की गई है , इसके अलावा 6 प्रकार की जडिय़ों से आयुष काढ़ा भी बनाया गया है जो हमारी इम्युनिटी को मजबूत करेगा साथ ही बुखार आदि रोग में भी यह अत्यंत कारगर है। उन्होंने कहा कि इस जन आरोग्य कवच को किसी भी उम्र का व्यक्ति ले सकता है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। गांवों में भी काढ़ा व महासुदर्शन घनवटी की गोलियां बांटी जा रही हैं। डॉ प्रियेश ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए भी? आदि में मास्क व सेनेटाइजर का अवश्य इस्तेमाल करें और कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं।

विद्यार्थी कार्य प्रमुख परमाल सिंह और भारत भूषण ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर से प्रभावित जनमानस की सेवार्थ करनाल ही नहीं अपितु पूरे हरियाणा प्रांत में सेवा भारती के माध्यम से सामाजिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। आरएसएस के सभी संगठनों के हजारों स्वयंसेवक मिलकर सेवा भारती कि इस सामाजिक मुहिम में दिन-रात हाथ बटा रहे हैं और यह कार्य तब तक जारी रहेगा जब तक महामारी को हरा नही देंगे।
इस मौके पर सुलक्ष कुमार, संजय पांडे, नरेश कुमार, वीरेन्द्र सिंह, मनीष कुमार, विक्रम भ_ी, सुरेश कुमार, सुनील कुमार, भानू सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।