मंत्री अनिल विज ने शॉपिंग कम बैंक सक्वेयर के निर्माण कार्य का शनिवार को निर्माण स्थल पर जाकर निरीक्षण किया।
May 22nd, 2021 | Post by :- | 123 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा।
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी में गांधी ग्राउंड के नजदीक 4 एकड़ क्षेत्र में 87 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे शॉपिंग कम बैंक सक्वेयर के निर्माण कार्य का शनिवार को निर्माण स्थल पर जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ डीजीपी कम हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एमडी डा0 आर.सी. मिश्रा विशेष तौर उनके साथ रहे। यहां पहुंचने पर पुलिस कारपोरेशन पदाधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर गृहमंत्री का स्वागत किया।
गृहमंत्री ने निरीक्षण के दौरान डीजीपी कम हरियाणा पुलिस कारपोरेशन के एमडी डा0 आर.सी. मिश्रा से यहां पर किए जा रहे कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी ली। गृहमंत्री अनिल विज ने इस मौके पर बताया कि यह हरियाणा की यूनिक बिल्डिंग होगी तथा इस पर हैलीपैड की सुविधा भी होगी। शॉपिंग कम बैंक सक्वेयर का 3 नवम्बर 2020 को भूमि पूजन के साथ शुभरम्भ किया गया था। उन्होंने कहा कि इस कार्य को हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के द्वारा बनाया जा रहा है तथा यह बिल्डिंग लगभग 5 लाख सक्वेयर फीट एरिया में 9 मंजिला बनकर तैयार होगी। इस कार्य के तहत बेसमैंट और स्टील्ट फ्लोर पर 620 गाडिय़ों की पार्किग की सुविधा होगी। फस्र्ट फ्लोर पर बैंको के लिए 33 शॉरूम बनाये जायेंगे। दूसरे फ्लोर पर 31 शॉरूम कमर्शियल और रिटेल स्पेस के लिए, तीसरे फ्लोर पर 20 शॉरूम रिटेल, फुड कोर्टस के साथ-साथ चौथे फ्लोर पर ऑडिटोरियम भी बनाया जायेगा जिसमें 300 लोगों के बैठने की सुविधा होगी। पांचवे से आठवें फ्लोर तक प्रशासकीय के कार्यालय होंगे। इस बैंक स्कवेयर की विशेषता यह होगी कि इस बिल्डिंग के नौंवे तल पर हैलीपैड की सुविधा भी होगी और यह हरियाणा की पहली ऐसी बिल्डिंग होगी जहां पर हरियाली होगी। इसके साथ-साथ यहां पर बच्चों के खेलने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी तथा यहां पर 150 किलोवाट का सौलर प्लांट भी लगाया जायेगा और अन्य आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।
गृहमंत्री ने निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी कहा कि इस कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ करना सुनिश्चित करें तथा समय अवधि के तहत इसको बनाने का काम करें। उन्होंने यह भी कहा कि वर्षा से पहले निर्माण स्थल के नजदीक जो खाली जगह पड़ी है वहां पर मिट्टी भी डलवाना सुनिश्चित करें ताकि साईडों में पानी न भर सके। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि इस शॉपिंग कम बैंक स्कवेयर बनने से यहां की सुंदरता और बढ़ेगी और बाजारों मेंं जो भीड़ होती थी उससे भी निजात मिल सकेगी। सभी बैंक एक ही छत के नीचे होंगे तथा यहां पर बैंको के साथ-साथ सुपर मॉल व अन्य शॉरूम भी होंगे। यहां पर आने वाले लोग इसकी सुंदरता का आभास करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर यह भी बताया कि इस जमीन पर कुछ लोगों की नजर थी और वे इसे हथियाना चाहते थे। उन्होंने इसके लिए लंबा संघर्ष किया और सुप्रीम कोर्ट तक यह लड़ाई लड़ी और इसे जीतने का काम किया। आज यहां पर भव्य एवं सुंदर शॉपिंग कम बैंक सक्वेयर के निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है।
डीजीपी कम हरियाणा पुलिस कारपोरेशन के एमडी डा0 आर.सी. मिश्रा ने गृहमंत्री को बताया कि शॉपिंग कम बैंक स्कवेयर का निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नवम्बर 2022 तक इस कार्य को किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस निर्माण कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ समय अवधि के तहत पूरा करने का काम किया जायेगा।
इस मौके पर नगर परिषद के प्रशासक सचिन गुप्ता, हरियाणा पुलिस कारपोरेशन से चीफ इंजिनियर संजय महाजन, अधीक्षक अभियंता संदीप अरोड़ा, ईओ अपूर्वा चौधरी, कार्यकारी अभियंता विकास धीमान, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, शैली खन्ना, आरकेटैक्चर रेणू खन्ना के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।