कोरोना में फिजियोथेरेपी चिकित्सा के महत्व पर ध्यान देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री का आभार : डॉ. RK मुदगिल
May 21st, 2021 | Post by :- | 334 Views

रोहतक/बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर आरके मुदगिल ने बताया कि यह हर्ष का विषय है कि हरियाणा सरकार ने कोरोना के मरीजों के लिए फिजियोथैरेपी चिकित्सा के महत्व को समझा है।
आज माननीय गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज जी ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी कि बहुत जल्द हरियाणा में उमंग के नाम से पोस्ट कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जाएंगे जिनमें ऐसे मरीजों की फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने के लिए फिजियोथैरेपी चिकित्सकों को जिम्मेदारी दी जाएगी।
डॉ आर के मुदगिल ने कहा कि वह निरंतर पिछले काफी समय से पत्राचार के माध्यम से सरकार को अपनी बात पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं कि फिजियोथैरेपी चिकित्सा कोरोना के मरीजों के लिए एक वरदान की तरह है क्योंकि कोरोना के चलते सबसे ज्यादा संक्रमण फेफड़ों में ही होता है और फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए फिजियोथेरेपी में ब्रीदिंग एक्सरसाइज और लेटने की स्थिति का अपना महत्वपूर्ण योगदान है इसके लिए हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट पिछले काफी समय से कोरोना की पहली एवं दूसरी दोनों लहरों के दौरान जिलेवार सूची बनाकर फिजियोथैरेपी चिकित्सकों के माध्यम से टेलीकंसल्टेशन की सुविधा मरीजों को निशुल्क पहुंचा रही है और बहस में भी यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से लोगों को ब्रीदिंग एक्सरसाइ सिखा रहे हैं जिससे के काफी मरीजों को घर बैठे फायदा पहुंच रहा है और ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ रहा है। इस महत्वपूर्ण विषय को समझते हुए माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज जी द्वारा आज जो संज्ञान लिया गया है यह वाकई काबिले तारीफ है और यह कहीं ना कहीं सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री जी की दूरदर्शी सोच का परिणाम है क्योंकि पोस्ट कोविड सिंड्रोम के चलते बहुत सारे मरीजों को शारीरिक कमजोरी व अन्य कई तरह के लक्षण महसूस होते हैं और उसके उपचार के लिए फिजियोथैरेपी चिकित्सा बिना किसी दवाई के एकमात्र बेहतरीन विकल्प के तौर पर हमारे बीच मौजूद है जिसको इन्होंने संज्ञान में लिया और इस बात की घोषणा की कि उमंग के नाम से जो एक केयर सेंटर बनेंगे शामिल किया जाएगा ताकि वह ऐसे मरीजों को पूरा फायदा पहुंचा सके इसके लिए हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट के तमाम पदाधिकारी गण एवं सदस्य हरियाणा प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जी के आभारी हैं जो उन्होंने इस महत्वपूर्ण विषय को सरकार की तरफ से लोगों के बीच रखा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।