कैंपैक इंडिया प्रा लिमिटेड ने नूह जिले के विकास के लिए तीन अनोखे प्रोजेक्ट के शुरुआत की ।
September 22nd, 2019 | Post by :- | 101 Views

मेवात (सद्दाम हुसैन) इन सारे प्रोजेक्ट का उद्घाटन आज श्री सलमान अली जो की २०१८ के इंडियन एयडल के विजेता है और राइजिंग सुपरस्टार के जज भी है। सलमान पुनहाना गाव में बड़े हुए है और उनका नूह से एक गहरा और भावुक रिश्ता है।सलमान के साथ कंपनी के चेयरमैन श्री हर्ष वर्धन जाजू भी मौजूद थे।

केनपैक का पहला प्रोजेक्ट है घासेड़ा गांव के लिए सफाई अभियान जो १७ सितंबर से २अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान मै कंपनी के सारे कार्यकर्ता अपना श्रमदान पूरी योग्यता से कर रहे हैं। सिर्फ पिछले एक सप्ताह में घासेड़ा गांव में एक सकारात्मक परिवर्तन नजर आ रहा है। गांव के लोग भी इस अभियान में धीरे धीरे जुड़ रहे हैं। सरपंच श्री अशरफ का पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है। यह एक बहुत अच्छी मिसाल है की कंपनी के सारे कर्मचारी अपने निज से ऊपर उठकर इतना प्रभावशाली काम कर रहे। भारत सरकार के “स्वछता ही सेवा” का यह एक प्रेरणादायक उद्धारण है।

कंपनी का दूसरा प्रोजेक्ट अद्वितीय और विशिष्ट है। यह एक “मोबाइल साइंस वैन” जिसमें१५० से अधिक भौतिक, रसायन, गणित और जैविक, प्रयोग उपलब्ध है। यह वैन नूह जिले के सरकारी स्कूलों में छात्रों को ज्ञान वितरण के लिए भ्रमण करेगी। इस वैन में दो अध्यापक साथ रहेंगे। यह चलती फिरती प्रयोगशाला छात्रों को कई वैज्ञानिक प्रयोगों से अवगत कराए गी। यह वैन तीन साल तक जिले में स्थित रहेगी।

कंपनी का तीसरा प्रोजेक्ट कैराका गाव की सरकारी स्कूल, जिसमें १००० बच्चे पढ़ते है और वहां विज्ञान के लिए कोई अध्यापक भी नहीं, में एक वैज्ञानैक प्रयोगशाला स्थापित करी है। इस प्रयोगशाला में विज्ञान के २५० से ज्यादा प्रयोग हैं जिनसे बच्चे बहुत सरल तरीके से विज्ञान समझ सकेंगे। यह प्रयोगशाला सिर्फ उनके स्कूल के सिलेबस ही नहीं पर उनमें एक उत्सुकता और जागरूकता का बीज बोएगी।

केंपैक कंपनी के यह सारे प्रजेक्ट जिले के लिए सराहनीय है और इस क्षेत्र के बच्चों और उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।