राज्य स्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर-2021 का किया जा रहा है आयोजन।
May 21st, 2021 | Post by :- | 238 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। जिला बाल कल्याण परिषद, करनाल के अध्यक्ष एवं उपायुक्त निशांत कुमार ने सोशल मीडिया पर अपने संदेश में बताया कि 17 मई, 2021 से 6 जून, 2021 तक चलने वाले तीन सप्ताह के राज्य स्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर-2021 का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए बच्चे हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की वेबसाइट www.childwelfareharyana.com पर उप्लब्ध पोर्टल लिंक पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं तथा प्रतियोगिताओं भाग ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण राज्य स्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर-2021 ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है जिसमें 36 तरह की विभिन्न गतिविधियां रखी गई हैं और हर गतिविधि में चार-चार आयु वर्ग रखे गये हैं जैसे 3 से 5 वर्ष, 6 से 9 वर्ष, 10 से 14 वर्ष और 15 से 18 वर्ष। उन्होंने सभी खण्डों के खण्ड-शिक्षा अधिकारीयों, एवं जिले के सभी सरकारी, प्राइवेट/पब्लिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों से अपील की है कि बच्चों कि प्रतिभा को निखारने-संवारने के लिए इस अवसर का लाभ उठाते हुए वे अपने स्कूलों के सभी अध्यापक/अध्यापिकाओं को निर्देश दे कि वे अपनी कक्षा के बच्चों को इस ग्रीष्मकालीन शिविर में अपनी रूचि अनुसार गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करे और बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाकर उनकी गतिविधियों की फोटो/वीडियो ग्रीष्मकालीन राज्यस्तरीय शिविर के लिंक www.childwelfareharyana.com पर अपलोड करवाने में उनकी मदद करें।

उन्होंने बताया कि बच्चे इस कोरोना महामारी जैसे संकट के दौर में घरों में सुरक्षित रहते हुए भी अपने घरों में सकारात्मकता का माहौल बनाने में मदद कर सकेंगे। बच्चे पोर्टल लिंक के लर्निंग सेक्शन में निर्णायक मंडल के सदस्यों द्वारा ही बनाई गई गतिविधियों की फोटोज और वीडियोज को बार-बार देखेंगे, सीखेंगे और फिर हर सप्ताह के सोमवार सुबह 9.00 बजे से रविवार मध्य रात्रि 12.00 बजे तक किसी भी समय पोर्टल लिंक पर दिए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरते हुए अपनी गतिविधि की फोटो या वीडियो उसके लिए दिए गए विषय को ध्यान में रखते हुए अपलोड करके अपनी अपनी भागीदारी कर सकेंगे।

इस महामारी के समय में आंगनवाड़ी के बच्चों को ध्यान में रखते हुए इस शिविर में एक बेबी शो की गतिविधि को भी (6 महीने से 1 वर्ष, 1 से 2 वर्ष व 2 से 3 वर्ष के आयुवर्ग में) रखा गया है। खण्ड विकास एवम परियोजना अधिकारी, करनाल मधु पाठक ने अपने सोशल मीडिया सन्देश में जिले के सभी गांवों में कार्यरत सुपरवाइजर एवं आंगनवाड़ी वर्कर्स से अनुरोध किया है कि वे ग्रामीण एरिया के बच्चों एवम उनके माता-पिता को प्रेरित करें और उन्हें आन-लाइन ग्रीष्मकालीन राज्यस्तरीय शिविर के पोर्टल www.childwelfareharyana.com पर बेबी शो एवं अपनी रूचि अनुसार अन्य सभी गतिविधियों के 3 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को विशेष ध्यान में रखकर इन गतिविधियों को सीखने और उनमे भाग लेकर अपनी प्रतिभा को बढ़ावा देने में उनका सहयोग करे।

करनाल के सभी वार्डों के पार्षदों एवं ग्राम पंचायतों के सरपंचों व पंचों से भी अनुरोध है कि जिले के अधिक से अधिक बच्चों का मार्गदर्शन करके इस ऑनलाइन राज्यस्तरीय शिविर में भाग लेने के लिए प्रेरित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अपने-अपने इलाके या गाँव के अटल सेवा केंद्र से एक दिन में कम से कम 20-20 बच्चों की रजिस्ट्रेशन व उनकी गतिवधियों कि फोटो/वीडियों अपलोड करवाने का लक्ष्य रखें। कोरोना को ध्यान में रखते हुए रजिस्ट्रेशन अपलोड करने का कार्य भी 5-5 बच्चों को अलग-अलग समय में बुला कर करें।

जिले के सभी बाल निरीक्षक ग्रहों के अधिकारी एवम कर्मचारी अपने संरक्षण में रहने वाले बच्चों को इस ग्रीष्मकालीन शिविर में शामिल गतिविधियों में अपनी रूचि अनुसार भाग लेकर अपना कौशल निखारने के लिए प्रेरित करते हुए बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उनकी गतिविधियों के फोटो/वीडियो अपलोड करवाने में सहयोग करें। सभी अभिभावकों से विशेष अनुरोध है कि अपने बच्चों के सर्वंगीण विकास के लिए उन्हें किसी ना किसी गतिविधि में अवश्य भाग दिलवाएं, जिससे बच्चे घर बैठे विभिन्न कलाओं के विशेषज्ञों से ऑनलाइन गुर सीखतें हुए इन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे और कोरोना महामारी के संकट के दौर में बच्चे घरों में सुरक्षित रह सकेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।