85 हजार लोगों की सुरक्षा का कवच बनी इम्यूनिटी बूस्टर किट
May 19th, 2021 | Post by :- | 164 Views
कुरुक्षेत्र 19 मई कुरुक्षेत्र में आयुष विभाग की इम्युनिटी बूस्टर किट लगभग 85 हजार लोगों की सुरक्षा का कवच बनकर काम कर रही है। इस बूस्टर किट से लोगों में कोरोना वायरस से लडऩे की क्षमता बढ़ेगी और लोग अपने आपको इस वायरस से सुरक्षित रख पाएंगे। अहम पहलू यह है कि आयुष विभाग ने कोरोना संवेदनशील क्षेत्र यानि कंटेनमेंट जोन में 49 हजार बूस्टर किट वितरित करने का काम किया है। इस जिले में आयुष विभाग की 20 से ज्यादा टीमें बूस्टर किट लोगों तक पहुंचाने में लगी हुई है।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने कहा कि आयुष विभाग कुरूक्षेत्र द्वारा कोरोना वायरस से बचाव एवं लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए बडे पैमाने पर इम्युनिटी बूस्टर किटों को वितरण किया जा रहा है। विभाग के अन्तर्गत अधिकत्तर ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत सभी आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक औषधालयों के साथ साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी इस विभाग के अन्तर्गत कार्यरत आयुष विंगों पर इम्युनिटी बूस्टर औषधियों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके साथ साथ लोगों को इस बिमारी के लक्षणों, बचाव, एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत करवाते हुए जागरूक भी किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस संकट के समय आयुष विभाग का मुख्य उदेश्य सभी लोगों की इम्युनिटी बढाने पर जोर देना है ताकि लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से बच सके। कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी है कि व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो और इस दिशा में आयुर्वेदिक औषधियां काफी कारगर सिद्ध हो रही है। आयुष विभाग द्वारा पूरे जिले में इम्युनिटी बढाने हेतू चलाये जा रहे कार्यक्रम में लोगों को घरेलू मसालों की विभिन्न रोगों में उपयोगिता एवं इम्युनिटी बढाने हेतू भरपूर जानकारी दी जा रही है। इसमें प्रतिदिन आधा घंटा योगासन, ध्यान व भोजन में हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन इत्यादि का प्रयोग व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है। उन्होंने कहा कि दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, सौंठ व स्वादानुसार गुड इत्यादि से बना काड़ा दिन में दो बार लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त खांसी या गले में खराश होने पर दिन में कम से कम एक बार पुदीने के पत्ते या अजयावन डालकर पानी की भाप ले सकते है।
उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपनी व अपने परिवार के सदस्यों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए संतुलित आहार लेना, प्रतिदिन व्यायाम व योग करना, फास्ट फूड से बचना, गर्मी के मौसम में फ्रिज में रखे सामान का कम से कम प्रयोग करने के साथ-साथ लोगोंं को इन औषधियों को लेने की विधि व इनके गुण-कर्म बारे भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।