गाँव आसौदा में पर्यावरण संरक्षण,वातावरण शुद्धि के लिए किया जारहा हवन यज्ञ : प्रवीन दलाल
May 18th, 2021 | Post by :- | 276 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष : (झज्जर) -प्रवीन दलाल ने बताया कि उनके पैतृक गांव आसौदा टोडराण में पर्यावरण संरक्षण और वातावरण शुद्धि के लिए गाँव के बुजर्गो, महिलाओ और युवाओं द्वारा हवन,यज्ञ किया जा रहा है । जिसमे पूरा गाँव अग्रणी होकर हवन,यज्ञ में आहुति देकर संकल्प ले रहा है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा सहयोग किया जाएगा और पेड़ -पौधे लगाकर गाँव के पर्यावरण और वातावरण को बढ़ाया जाएगा ।

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष: प्रवीन दलाल ने हवन,यज्ञ द्वारा पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताते हुए कहा कि हवन की सामग्री जलकर जब वातावरण में फैलती है तो उस से ऑक्सीजन बनती है । इससे हवा में फैले रोगाणुओ का भी नाश होता है । नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और सकारात्मक ऊर्जा उत्तपन होती है । और कहा कि हवन,यज्ञ से वातावरण ही नही बल्कि तन और मन भी शुद्ध हो जाता है ।
हवन-यज्ञ वाले स्थान पर प्राणवायु की मात्रा बढ़ जाती है । हमारा देश ऋषि मुनियों के देश रहा है । वैदिक सभ्यता का आधार ही होम (हवन) है ।

जिलाध्यक्ष -प्रवीन दलाल ने कहा कि वैदिक सभ्यता और उचित शिक्षा ही विश्व को शुख व शांति दे सकती है । विदेशी भी रिसर्च में मानते है कि हवन,यज्ञ के बाद वातावरण में शुद्धि होती है और ऑक्सीजन में बढ़ावा मिलता है । इसका विरोध करने वालो पर उन्होंने कटाक्ष किया । कहा कि जो अल्पज्ञानी है वे ही विरोध करते है

जिलाध्यक्ष-प्रवीन दलाल ने कहा मनुष्य को अपने जीवन व्यापन के लिए उचित शिक्षा के साथ-साथ आध्यात्मिक होना भी जरूरी है ताकि किसी का आश्रय लिए बगैर उच्च शिखर तक पहुँच सके ।
इस दौरान अंग्रेज,प्रवीन चोटी वाला,शबलु,रिंकी,चिंटू,सरोज,इत्यादि मौजूद रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।