कोरोना पीड़ितों की मददगार बनी कांगड़ा ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी
May 18th, 2021 | Post by :- | 145 Views

धर्मशाला, 18 मई: वर्तमान में कोविड-19 वैश्विक महामारी का रुप धारण कर चुकी है। इस महामारी से हिमाचल भी अछूता नहीं रहा है। ऐसे में कांगड़ा ज़िला में हमेशा की तरह पीड़ित मानवता की सेवा में निःस्वार्थ सेवा भाव से काम कर रही, ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी ने एक बार पुनः अपनी भूमिका को रेखांकित किया है। क्षेत्रीय अस्पताल, धर्मशाला में स्थापित डेडिकेट्ड कोविड केयर अस्पताल में भर्ती रोगियों के लिए सोसायटी ने वाटर प्यूरिफायर, गर्म एवं ठण्डे पानी की व्यवस्था करवाई है। सोसायटी के सचिव शर्मा ने बताया कि जैसे ही उपायुक्त, कांगड़ा राकेश प्रजापति, जो सोसायटी के अध्यक्ष भी हैं, के संज्ञान में आया कि इस अस्पताल में वाटर प्यूरिफायर, गर्म एवं ठण्डे पानी की सख़्त ज़रूरत है, उन्होंने तुरन्त रेडक्रॉस को डेडिकेटड कोविड केयर अस्पताल धर्मशाला के कोविड़ वार्ड में आवश्यक प्रबन्ध करने के निर्देश दिये।

इसके अतिरिक्त ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी, कांगडा डेडिकेटड कोविड केयर अस्पताल, टाण्डा में
भी गर्म तथा ठण्डे पानी के वाटर प्यूरिफायर भी स्थापित करने जा रही है। इस आशय का आर्डर सम्बन्धित फर्म को भेज दिया गया है। प्रजापति कहते हैं कि ज़िला रेडक्रास सोयायटी, कांगड़ा दुःख की इस घड़ी मे पीड़ित लोगांे के साथ खड़ी है। हमेशा की तरह सोसायटी असहाय, निर्धन तथा ज़रूरतमंद रोगियों की हमेशा सहायता करती रहेगी।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर डेडिकेटड कोविड केयर संेटर, ज़ोनल अस्पताल, धर्मशाला में 2000 फेस मास्क, 500 पेयर दस्ताने, 500 फेस मास्क एन 095, 300 हैंड सैन्टाईजर, 50 फेस सील्ड, 20 प्लस ऑक्सीमीटर, 200 पी0पी0 किट्स इत्यादि आवश्यक सामान उपलब्ध करवाया है तथा समय-समय पर रोगियों को फल वितरित करती रहती है। इसके अतिरिक्त सोयायटी ने यहां रोगियों की सुविधा के लिए 10 व्हील चेयर भी मुहैया करवाई हैं।

ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी, कांगड़ा के उपाध्यक्ष एवं एडीसी राहुल कुमार ने लोगों से आह्वान करते हुए कहा है कि कोरोना महामारी ने विकराल रुप धारण कर लिया है; ऐसे में सभी के सजग रहने की आवश्यकता है। लोगों को इस वायरस से भयभीत न होकर, सरकार तथा प्रशासन द्वारा जारी किये गए नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। लोगों को डबल मास्क पहनने चाहिए। बार-बार अपने हाथ साबुन तथा सैनेटाइज़र से साफ करने चाहिए और घरों से अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलना चाहिए। अगर निकलना भी पड़े तो उन्हें सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने लोगांे से संकट की इस घड़ी में असहाय, निर्धन तथा ज़रूरतमंद रोगियों की सहायता के लिए खुले दिल से मदद करने की अपील की है।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।