केन्द्र सरकार देश के प्रत्येक व्यक्ति के सुरक्षित जीवन के लिए प्रतिबद्घ : कटारिया
May 18th, 2021 | Post by :- | 135 Views
कुरुक्षेत्र 18 मई केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि केंद्र सरकार प्रत्येक व्यक्ति के सुरक्षित जीवन के लिए प्रतिबद्ध है, इसी निमित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व और विदेश नीति की सार्थकता के फल स्वरूप देश को विभिन्न देशों और संगठनों से कोविड-19 चिकित्सा सामग्री और उपकरण के तौर पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्राप्त हो रहा है।
केन्द्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत की विदेश नीति की सार्थकता के कारण ही विभिन्न देशों, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, रोमानिया, अमेरिका, रूस, जापान, कजाकस्तान, ब्रिटेन, जर्मनी, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, कतर और कुवैत आदि देश शामिल है, से 27 अप्रैल से 16 मई 2021 के बीच केंद्र सरकार को विदेशी सहायता के तौर पर 19 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, 11321 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 15801 ऑक्सीजन सिलेंडर और करीब साढे 5 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन, 7470 वेंटिलेटर प्राप्त हुए है। केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के इस राहत सामग्री को विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को वितरित कर रही है।
उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से रिकॉर्ड 10 हजार टन प्राण वायु की ढुलाई विभिन्न राज्यों को कर चुका है। मुंबई से शुरू हुई यह सेवा 13 राज्यों को अभी तक ऑक्सीजन की सप्लाई कर चुकी है। रेलवे ने 600 से ज्यादा टैंकरों में भरे 10310 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन विभिन्न राज्यों तक पहुंचाई गई है। रेलवे देश के पश्चिम में हापा और मुंद्रा, पूर्व में राउरकेला, दुर्गापुर, जमशेदपुर और अंगुल से ऑक्सीजन लेकर उसे उत्तराखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, तेलंगाना, पंजाब, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में पहुंच रही है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल करोना पर विजय प्राप्त करने के लिए जी जान से मेहनत कर रहे है, अभी पिछले दिनों पानीपत और हिसार में 500-500 बेड के अस्पताल और फरीदाबाद में 100 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया है। हरियाणा सरकार ने राज्य में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर व अन्य जरूरी दवाइयों की कमी नहीं आने दी है, हालांकि हरियाणा में दिल्ली से भी काफी संख्या में  मरीज अस्पताल में भर्ती हुए है, जिसके कारण अस्पतालों को कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ा था, परंतु हरियाणा सरकार ने उन सब मरीजों का भी इलाज किया और उन्हें  सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की, जिससे हरियाणा के नेतृत्व की दरियादिली उजागर होती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।