किसानों के साथ हुई ठगी , खरीदा 1509 बासमती की किसम का बीज ,निकला सौंगन्धा का ,प्रति क्विंटल 750 रुपये किसान को हुआ घाटा ।
September 22nd, 2019 | Post by :- | 130 Views

किसानों के साथ हो रहा है धोखा ,1509 बासमती के बीज के लिए पैसे लेकिन दी सौगन्धा की किसम के बीज ।
1509 बासमती की भाव 2450 रुपये प्रति क्विंटल ,सौगन्धा का भाव 1700 रुपये प्रति क्विंटल ।
जंडियाला गुरु कुलजीत सिंह
आज देशभर में किसान जहाँ ऋण के चलते खुदकुशी करने को मजबूर हैं ।जिसकी वजह मुख्य तौर पर फ़सल का भाव ना मिलने से होता है क्योंकि किसान फसल को बोने में अपनी दिन रात मेहनत लगा देता है लेकिन जब तैयार फ़सल का उसको दाम मिलने का समय आता है तो बाजार मे उसको उसकी मेहनत के पैसे नही मिलते ।यही हाल तीन किसानों हरजिंदर सिंह पुत्र सोहन सिंह,सुखचैन सिंह पुत्र मोहन सिंह ,बलविंदर सिंह पुत्र मोहन सिंह सभी निवासी गांव सरजा तहसील बाबा बकाला जिला अमृतसर के रहने वाले हैं ।जिन्होंने ने 7 एकड़ का 1509 की किस्म का बीज जंडियाला गुरु के बीज विक्रेता विकास बीज स्टोर से बीज खरीदा था ।जब फसल तैयार होने पर उन्होंने जंडियाला गुरु की अनाज मंडी में बेचने के लिए आए तो वहाँ पर व्यापारी ने यह कहकर मना कर दिया कि यह 1509 किस्म की बासमती नही बल्कि सौंगन्धा है ।इसकी वजह से उनकी फसल 2450 रुपये प्रति क्विंटल की जगह 1700 रुपये प्रति क्विंटल भाव बिकी ।तब उनको अपने ठगी का अहसास हुआ कि जो उन्होंने 1509 बासमती का बीज विकास बीज स्टोर से खरीदा था वो नकली था ।इससे इन किसानों को को 7 एकड़ में 1 लाख 75 हज़ार के करीब घाटा हुआ ।
इन्होंने ने अपने साथ हुई ठगी की आपबीती किरती किसान यूनियन के जिला मेंबर युद्धबीर सिंह सरजा को आपबीती बताई ।फिर उनकी टीम जिसमें प्रभदयाल सिंह पूर्व सरपंच सरजा ,गुरप्रीत सिंह ,प्रकाश सिंह ,किरती किसान यूनियन के जिला मेंबर रविन्द्र सिंह छज्जलवड्डी ने दुकानदार से बात की ,जिसने पहले कहा कि उसने इसकी रिपोर्ट कंपनी को भेज दी है ।लेकिन जब उन्होंने अपने तरीके से पूछा तो वह किसान के हुए नुकसान की भरपाई के लिए मान गया । सरजा ने कहा कि यह मामला बहुत गंभीर है क्योंकि ज्यादातर बीज विक्रेता बिल भी नही देते । उन्होंने कहा कि गत वर्ष पहले दुबई औऱ अन्य देशों ने 1509 बासमती की खरीद करने से मना कर दिया था उसकी वजह थी सौंगन्धा का 1509 में मिक्स होना ।उस वर्ष इसी के कारण 1509 बासमती के दाम बहुत नीचे दाम गिर गए थे जिसका किसानों को आर्थिक रूप से बहुत बड़ा नुकसान हुआ था । उन्होंने सरकार से मांग की कि किसानों के हो रहे आर्थिक शोषण को रोका जाए और नकली बीज विक्रेताओं के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए ।
नकली बीज विक्रेता और बिना लाइसेंस बीज बेचने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई :छीना ।
इस मामले को लेकर जब जिला अधिकारी कृषि विभाग डॉक्टर दलबीर सिंह छीना से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह इस मामले को गंभीरता से लेंगे ।नकली बीज बेचने वालों के सैंपल भी लिए जाएंगे ।जिनके सैंपल फेल होंगे उनके खिलाफ कृषि विभाग सख्त से कार्रवाई करेगा ।
फ़ोटो कैप्शन ,पीड़ित किसान किसान किरती यूनियन जिला मेंबर युद्धबीर सिंह सरजा के साथ ।
वह बैग जिस पर 1509 बासमती लिखा था ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।