जिला प्रशासन ने तैयार किया डिस्ट्रीक इलैक्शन मैनेजमेंट प्लान |
September 22nd, 2019 | Post by :- | 34 Views

हसनपुर पलवल  (मुकेश वशिष्ट) :-  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पलवल यशपाल ने कहा कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2019 को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से डिस्ट्रीक इलैक्शन मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र पलवल,होडल व हथीन प्रत्येक में 2 मॉडल बूथ, एक-एक सखी बूथ व दिव्यांग बूथ बनाए जाएगें। जिला निर्वाचन अधिकारी यशपाल शनिवार को लघु सचिवालय में प्रैस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर पुलिस  अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया, अतिरिक्त उपायुक्त आर.के.सिहं, पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, होडल के एसडीएम वत्सल वशिष्ठ, हथीन के एसडीएम वकील अहमद व तहसीलदार चुनाव दुर्गा प्रसाद भी मौजूद थे।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। चुनाव से संबंधित अधिकारियों को ट्रेनिंग प्रदान की  गई है। चुनाव से संबंधित नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है। जिले में चुनाव से संबंधित सभी गतिविधियों पर जिला प्रशासन की तरफ से निगरानी रखी जाएगी। विधानसभा आम चुनाव-2019 में प्रत्याशियों के प्रचार व खर्च की निगरानी के लिए वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूविंग टीम तथा अकाउंटिग टीमें गठित की गई हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम व वीवीपैट मशीन की चैंकिंग कर ली गई है। मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप की गतिविधियां शुरू कर दी गई है। वोट डालने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। चुनाव आयोग की तरफ से हेल्प लाईन नंबर 1950 जारी किया गया है। चुनाव से संबंधित कोई भी शिकायत व समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाईन नंबर का प्रयोग किया जा सकता है। चुनाव के समय में कानून व्यवस्था को बनाने के लिए टीम गठित कर दी गई है। चुनाव से संबंधित गतिविधियों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से सी विजिल ऐप शुरू किया गया है। गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव के दौरान अगर कोई भी उम्मीदवार व व्यक्ति चुनाव आयोग के नियमों की अवेहलना करता है तो सी विजिल ऐप पर वीडियों बनाकर डालने पर चुनाव आयोग की तरफ से उस शिकायत पर संज्ञान लिया जाएगा और शिकायत का समाधान किया जाएगा। चुनावों को लेकर जोनल मजिस्ट्रेट  व सुपरवाईजर नियुक्त कर दिए गए है। विधानसभा चुनावों को लेकर लघु सचिवालय में एक कंट्रोल रूम बना दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।