ज्ञानचंद गुप्ता ने कोविड-19 ट्रीटमेंट सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर का रिबन काटकर शुभारंभ किया
May 10th, 2021 | Post by :- | 86 Views

चंडीगढ़ ( मनोज शर्मा) विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने संत निरंकारी मिशन की ओर से पंचकूला के सेक्टर-9 स्थित संत निरंकारी संत्संग भवन में कोविड-19 महामारी से ग्रस्त मरीजों के इलाज के लिये आॅक्सीजन कंस्ट्रेटर सहित 50 बैड के कोविड-19 ट्रीटमेंट सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर का रिबन काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ पंचकूला के उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा व मेयर कुलभूषण गोयल  तथा संत निरंकारी मण्डल  के ब्रांच एडमिनिस्ट्रेटर पंजाब एंड जम्मू कश्मीर उत्तराखंड के मेंबर इंचार्ज श्री एच0 एस0 चावला  मौजूद थे। उन्होंने कहा कि पंचकूला में बढ़ते हुये कोरोना मरीजों को इस ट्रीटमेंट सेंटर से पूरा सहयोग मिलेगा और उनका डाॅक्टरों की टीम की अगुवाई में अच्छा इलाज हो सकेगा।

श्री गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 ट्रीटमेंट सेंटर में हर बैड के साथ आॅक्सीजन कॉन्टेस्टर होने से मरीज को आॅक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नहीं रहती है। ये कंस्ट्रेटर ही एक मरीज के लिये आॅक्सीजन बनाने के लिये काफी होता हैं। कोविड-19 के मरीज को ये मशीन आॅक्सीजन बनाकर सप्लाई करती है, जिससे रोगी की आॅक्सीजन की कमी पूरी हो जाती है और रोगी का जीवन बच जाता है।
विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि कोविड -19 ट्रीटमेंट सेंटर मिशन द्वारा तीनों समय के भोजन की व्यवस्था, बिजली की निर्बाध सप्लाई तथा मिशन द्वारा भेजा गया समान उपलब्ध करवाया जायेगा परंतु मैडिकल सुविधा, डाॅक्टर, नर्सें व पैरा मैडिकल सुविधायें सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गयी हैं। इस सेंटर में मिशन के द्वारा की जा रही सेवाओं में सरकार के कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा।
विधानसभा अध्यक्ष गुप्ता ने मिशन की ओर से की गई इस पहल के लिये सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज का ह्दय से धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि संत निरंकारी मिशन ने पूरे हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की मदद के लिये अस्पताल बनाने की इच्छा जताई है। इस कड़ी में पंचकूला में इस मिशन द्वारा ये पहला अस्पताल है। कल करनाल में संत निरंकारी भवन में कोविड-19 के मरीजों की मदद के लिये आॅक्सीजन कंस्ट्रेटर सहित 50 बैड का एक अस्पताल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि कई एनजीओ ने कोविड-19 के मरीजों की मदद के लिये इच्छा जताई हैं, जिनमें से एक एनजीओ ने दो आॅक्सीजन कंस्ट्रेटर दान स्वरूप भेंट किये है।
उन्होंने कहा कि संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रतिवर्ष रक्तदान शिविर व स्वच्छता अभियान भी चलाया जाता है जोकि मानवता की सेवा के लिये सराहनीय कार्य है। इसके अलावा भारत के सभी सतसंग भवनों को कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव भारत सरकार को दिया गया था, जिसकी मंजूरी के उपरांत भारत के सेकड़ों निरंकारी सतसंग भवनों को कोविड-19 के टीकाकरण सेंटरों में परिवर्तित हो चुके है। साथ ही साथ संत निरंकारी मिशन के कई सतसंग भवन काफी समय से क्वारटाईन सेंटर के रूप में संबंधित प्रशासनों को उपलब्ध करवाये गये है।
इस अवसर पर सीएमओ जसजीत कौर, डाॅक्टर विकास गुप्ता, भाजपा जिला प्रधान अजय शर्मा, संत निरंकारी मंडल के चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज के.के. कश्यप, इंचार्ज बहन कुसुम सोनी, क्षेत्रीय संचालक करनैल सिंह, पार्षद जय कोशिक, सुरेश वर्मा, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, बीजेपी मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।