राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में समग्र शिक्षा के अंतर्गत विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न करने के लिए विज्ञान मोबाइल वैन ने भ्रमण किया
September 21st, 2019 | Post by :- | 108 Views

कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।      राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में समग्र शिक्षा के अंतर्गत विद्यार्थियों में विज्ञान के  प्रति रुचि उत्पन्न करने के लिए विज्ञान मोबाइल वैन ने भ्रमण किया। डाइट पलवल से जीवविज्ञान प्राध्यापक जसविंदर सिंह तथा भौतिकी विज्ञान प्राध्यापक नीलम सैनी ने अत्यन्त सरल व रोचक तरीके से विज्ञान के अनसुलझे पहलुओ को बच्चों को समझाया।जसविंदर सिंह ने विद्यार्थियों को हृदय, पाचन तंत्र,श्वसन तंत्र, आँख व कान को मॉडल्स के माध्यम से समझाया।

विद्यार्थियों ने सभी साइंस मॉडल्स की कार्यप्रणाली को ध्यान से समझा।नीलम सैनी ने बच्चों को विभिन्न विज्ञान मॉडल्स जैसे मल्टीप्ल रिफ्लेक्टर, गहरा कुंआ, विक्षेपण पर आधारित मॉडल, दृष्टि जड़ता, बरनोली का सिद्धांत इत्यादि मॉडल्स की सहायता से विज्ञान को समझाया। बच्चों को संबोधित करते हुए जसविंदर सिंह ने कहा कि विज्ञान विषय रटने का नहीं है अपितु समझने का है। मॉडल्स के माध्यम से न केवल बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न होती है अपितु विद्यार्थी विज्ञान को समझ कर अपने जीवन में समावेश कर सकते हैं। जसविंदर सिंह तथा नीलम सैनी ने बच्चों से आह्वान किया कि विज्ञान विषय के प्रति रुचि पैदा करें तथा अपने पाठयक्रम में दिए गए क्रियाकलापों को अपने विज्ञान अध्यापक की सहायता से स्वयं कर के देखें तभी आप बच्चों में से अब्दुल कलाम, जगदीश चंद्र बसु, रमन,भाभा तथा रामानुजम जैसे वैज्ञानिक बनेगें तथा अपना व अपने देश का नाम रोशन करेंगे।

इस अवसर पर बंसीलाल, जीव विज्ञान प्राध्यापक डॉ तरसेम कौशिक, रंजीत वत्स इत्यादि स्टाफ सदस्य तथा  विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।