18 से 44 वर्ष के लोगों हेतु टीकाकरण अभियान का मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कोंडागांव में ऑनलाइन किया शुभारंभ
May 4th, 2021 | Post by :- | 61 Views

कोण्डागांव(नरेश जैन) –—–सभी विकासखण्डों के 6 स्थानों पर एक साथ प्रारम्भ हुआ टीकाकरण

                                        विधायक मोहन मरकाम, नगर पालिका अध्यक्ष, कलेक्टर, एसपी सहित अन्य                                                          जनप्रतिनिधि हुए शामिल

रविवार को राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 18 से 44 वर्ष तक के जिले के नागरिकों हेतु टीकाकरण अभियान का शुभारंभ छत्तीसगढ़ शासन ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एवं कोण्डागांव जिले के प्रभारी मंत्री गुरु रूद्र कुमार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद कोण्डागांव में आयोजित टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर विधायक मोहन मरकाम, नगर पालिका अध्यक्ष हेमकुँवर पटेल, कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, पार्षद जशकेतु उसेंडी, तरुण गोलेछा एवं मनीष श्रीवास्तव सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मंत्री द्वारा सभी अधिकारियों को कोरोना काल में अपने पूर्ण सामर्थ्य के साथ लोगों के हित के लिए कार्य करने को कहा साथ ही जिले में टेस्टिंग को बढ़ाकर कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पूर्ण रुप से पालन कराने के लिए अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए साथ ही टीकाकरण अभियान को एक जन आंदोलन के रूप में बनाने की अपील करते हुए कोरोना के विरुद्ध युद्ध में टीके को एकमात्र हथियार बताया।

इस अवसर पर विधायक मोहन मरकाम ने 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु के सभी अंत्योदय कार्डधारी लोगों को राज्य शासन द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में सम्मिलित होकर टीका लगाकर इस अभियान को सफल बनाने की अपील की एवं कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण के द्वारा राज्य के सभी लोगों को कोरोना से सुरक्षित करना ही राज्य सरकार का प्रथम लक्ष्य है। इसके लिए शासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया। जिसमे प्रेमनगर निवासी खट्टू सिंह ठाकुर एवं राशि को टीके की प्रथम डोज़ लगाई गई। दोनों से मंत्री द्वारा बात भी की गई।

उल्लेखनीय है कि जिले में आज से प्रारंभ टीकाकरण अभियान के द्वारा जिले के 33 हजार अंत्योदय राशन कार्डधारी लोगों को प्रथम चरण में टीका लगाया जाना है। इसके पश्चात द्वितीय चरण में बीपीएल राशन कार्ड धारी लोगों को एवं तृतीय चरण में एपीएल कार्ड धारी लोगों को टीकाकरण अभियान से जोड़ा जाएगा। वर्तमान में जिले में छः स्थानों पर इस अभियान के अंतर्गत टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके तहत नगर पालिका परिषद कोण्डागांव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माकड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरसगांव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केशकाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मर्दापाल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बडेराजपुर में टीकाकरण किया जाना है। इन सभी स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद टीकाकरण प्रारम्भ हुए। ज्ञात हो कि 18 से 44 वर्षके लोगों हेतु टीकाकरण के साथ 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का भी टीकाकरण अभियान जिले में अलग अलग स्थानों पर शिविर लगा कर लगातार संचालित किया जा रहा है।

टीकाकरण हेतु उम्र की गणना 01 जनवरी 2022 से की जानी है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी टी आर कुंवर नगर पालिका सीएमओ सूरज सिदार डीपीएम सोनल ध्रुव सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।