नर सेवा  नारायण सेवा , कोविड महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए सेवा भारती ने की हेल्पलाइन जारी
May 3rd, 2021 | Post by :- | 124 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा) पंजाब राज्य में कोविड 19 महामारी का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है  कुछ जिलों में तो इस भयंकर महामारी ने विकराल रूप धारण कर लिया है. ऐसे संकट के समय आम जनता में जागरूकता के अभाव के कारण भय एवं घबराहट का माहौल पैदा कर दिया है. आमजन इस बीमारी से लड़ने के लिये न केवल असहाय महसूस कर रहा है, बल्कि तनाव की जिंदगी भी गुजारने को मजबूर है. ऐसे मौके पर नर सेवा को नारायण सेवा मानने वाली लम्बे समय से समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत संस्था सेवा भारती ने समूचे पंजाब में अपने स्वयंसेवकों को कोरोना पीड़ित  परिवारों की देखभाल के लिये मैदान में उतार दिया है।

सेवा भारती जिला मोहाली के सेवा प्रमुख राजीव शर्मा ने बताया की मोहाली जिले में भी गत एक सप्ताह से सेवा भारती अखिल भारतीय स्तर एवं पंजाब क्षेत्र के माध्यम से एवं अन्य संपर्कों के माध्यम से प्राप्त होने सहायता संदेशों से सेवा भारती जिला मोहाली  ने कोरोना पीड़ित परिवारों की मदद के लिये रोगियों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलिंडर, सुबह का अल्पाहार दोपहर एवं सांयकाल का पका हुआ शुद्ध एवं सात्विक भोजन, मेडिकल किट, डॉक्टरों से चिकित्सा परामर्श सुविधा, सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित कर रोगियों को उनके हस्पताल में ही जीवन रक्षक दवाइयाँ उपलब्ध करवाने एवं रोगियों को विभिन्न हस्पतालों में बेड की व्यवस्था करने जरूरतमंद असहाय घर में कोरोना मरीजों के लिए करोना किट सरकार की मदद से पहुंचाने में मदद के अतिरिक्त समस्त मोहाली जिले में अपने स्वयंसेवकों के माध्यम से आम जनता को  वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित करने के लिये  विशेष अभियान चलाया हुआ है
विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कैंप लगाकर जनता को टीकाकरण कराया जा रहा है. गत सप्ताह के दौरान ऑक्सीजन गैस की किल्लत के बावजूद सेवा भारती ने अन्य समाजसेवियों के सहयोग से मोहाली जिले के अनेक रोगियों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध करवाये. अनेकों हस्पताल में दाखिल मरीजों के परिवार के लोगों का उचित मार्गदर्शन करके केमिस्ट दुकानों एवं हस्पतालों से उन्हें जीवन रक्षक इंजेक्शन उपलब्ध करवाने में मदद की. सेवा भारती ने अपनी हेल्पलाइन के माध्यम से पता लगाकर गंभीर मरीजों को विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी हस्पतालों में बिस्तर एवं ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने में मदद की. अनेक रोगियों का टैस्ट करवाकर उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाये जाने पर स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लेकर उन्हें घरों पर ही  चिकित्सक परामर्श एवं मेडिकल किट उपलब्ध करवाने का कार्य किया गया. कुछ परिवारों को घरों में ऑक्सीजन, ग्लूकोज़ आदि लगाने के लिये प्रशिक्षित नर्सों एवं डॉक्टरों की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है.

समन्वयक सेवा भारती जीरकपुर नगर के सतीश भारद्वाज ने बताया की जीरकपुर नगर में एक सामूहिक रसोई चलाकर करीब 60 कोरोना पीड़ित परिवारों के 150 रोगियों को डायटीशियन की सलाह पर सुबह का नाश्ता,  दोपहर एवं शाम का भोजन उनके घरों पर ही पहुंचाया जा रहा है. जिसके लिए प्रत्येक क्षेत्र में  स्वयं सेवकों की टीमें गठित की गई हैं. ऐसी ही सुविधा मोहाली मैं भी दी जा रही है और खरड़ नगर में भी जल्दी ही शुरू की जा रही है  इसके अलावा सेवा भारती एवं भारत विकास परिषद के संयुक्त प्रयास से मोहाली जिले के कुराली नगर में 2 कैंप, खरड़ एवं डेराबस्सी आदि नगरों में सरकार के स्वास्थ्य विभाग की मदद से एक विशेष कैंप लगाकर 500 से अधिक व्यक्तियों का कोरोना रोधी टीकाकरण कराया गया है. आगामी सप्ताह में जीरकपुर एवं मोहाली आदि अन्य नगरों में भी टीकाकरण कैंप आयोजित करने की योजना बनाई गयी है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।