मुख्यमंत्री ने थुनाग में बागवानी महाविद्यालय और बागवानी रिसर्च एवं विस्तार उत्कृष्ट केंद्र का किया शुभारंभ।
September 21st, 2019 | Post by :- | 137 Views

मंडी(मोहन शर्मा):- मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला मण्डी के थुनाग में बागवानी महाविद्यालय और बागवानी रिसर्च एवं विस्तार उत्कृष्ट केंद्र का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बीएससी (ऑनर्स) बागवानी का पहला बैच भी इसी शिक्षा सत्र से शुरू कर दिया गया है और महाविद्यालय में इस विषय में 69 छात्रों ने दाखिला लिया है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान बागवानी क्षेत्र में रिसर्च का प्रचार प्रसार करने और बागवानों को आधुनिक तकनीक से उत्पादन को बढ़ाने के अवसर उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्व होगा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि यह क्षेत्र बागवानी के क्षेत्र में सेब उत्पादन के अतिरिक्त पुष्प उत्पादन के लिए भी महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह महाविद्यालय इस क्षेत्र में बागवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि डॉ0 वाई.एस. परमार बागवानी एवं वाणिकी विश्वविद्यालय ने देश के 900 विश्वविद्यालयों में से 80वां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि यह महाविद्यालय, राज्य के बागवानी विश्वविद्यालय के तहत तीसरा बागवानी महाविद्यालय है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस महाविद्यालय को प्रदेश का अग्रणी महाविद्यालय बनाने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि यह महाविद्यालय बागवानी एवं वानिकी के क्षेत्रों में शोध कार्य में भी सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में वानिकी कोर्स आरम्भ करने की संभावनाओं को खोजा जाएगा।
जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्रों से भी बातचीत की।
डॉ0 वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 परविन्द्र कौशल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्यों का स्वागत करते हुए कहा कि बागवानी विश्वविद्यालय एवं बागवानी शोध व विस्तार उत्कृष्टता केन्द्र प्रदेश के विद्यार्थियों को गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में प्रदेश के लगभग सभी जिलों के विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से महाविद्यालय में आधुनिक पुस्तकालय के निर्माण के लिए उदार वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया।
इससे पहले, मुख्यमंत्री ने थुनाग में 2.13 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना पखरियार की आधारशिला रखी।
उपायुक्त मण्डी रूग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।