जिले को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए सोलिड वेस्ट मेनेजमेंट के कार्य में लाए तेजी:- उपायुक्त
September 21st, 2019 | Post by :- | 543 Views

मेवात (सद्दाम हुसैन)उपायुक्त पंकज ने  काफ्रैंंस हॉल में सोलिड वेस्ट मेनेजमेंट से जुडे अधिकारियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता एक अहम मुद्ïदा है, इसे गंभीरता से लेना है। स्वच्छता बनाए रखने के लिए नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से सोलिड वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट के प्रबंधन के लिए जो नियम बनाए गए हैं, उनका सफल तरीके से क्रियान्वयन करना है। उन्होंने बताया कि एन.जी.टी. की ओर से बनाए गए एक्शन प्लान के अनुसार कार्य किया जाना है जो निश्चत समय अवधि में पूरा होना है

उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरुक करें ताकि लोग कुडे को कुडादान में डाले। उन्होंने प्लास्टिक वेस्ट मेेनेजमेंट पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए लोगो के व्यवहार में बदलवा लाने के लिए जागरूकता जरूरी है। लोग अपने सामान को लाने-ले जाने के लिए प्लास्टिक कैरी बैग की जगह कपड़े या जूट के थैलो का इस्तेमाल करें। उन्होंने नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी दुकानदार पोलीथीन बेचता हुआ पाया जाता है तो उसका चालान किया जाए। उन्होंने कहा कि सोलिड वेस्ट के लिए बनाए गए डम्प स्टेशनो पर कम्पोस्ट पिट और इनके निकट ड्राई वेस्ट व उसके रिसाईकिल का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि कचरा प्रबंधन के तहत सोर्स सैग्रीगेशन यानि घर से ही अलग-अलग कूड़ा एकत्रिकरण सबसे महत्वपूर्ण है।

सभी नगरपालिकाओं में डोर-डोर कचरा संग्रहण किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि तावडू़ व नूंह नगरपालिका भी गीले कचरे से जैविक खाद बनाने का कार्य तेजी से शुरु करें। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के सिंगल न्यूज का प्रयोग बिल्कुल बन्द हो इस पर तेजी से कार्य करें। नगरपालिका अपने-अपने क्षेत्रों में प्लास्टिक का रि-साईकल करने का कार्य भी जल्द से जल्द शुरु करें। उन्होंने कहा कि बैंकट हाल व धार्मिक स्थानो व सब्जी मंडी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमो के बाद अक्षर खुले में डालने वालों के चालान काटे जाए। उन्होंने कहा कि बैकट हॉल, धर्मशाला इत्यादि जो ब्लैक में कूढा जरनेट करने वाली श्रेणी में आते है वे सोलिट वेस्ट रुल के तहत अपने कूढे का स्वयं निष्पादन करें, यदि वे नियम की अवहेलना करते है तो नगरपालिका उनके विरुद्घ कार्यवाही करें तथा उनका चालान काटे और जुर्माना करें।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम ङ्क्षसह, एसडीएम तावडू़ सतीश यादव, नगराधीश गजेन्द्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कुलदीप ङ्क्षसह, फूल सिंह एमई, डालचंद शर्मा एमई,अलीशेर नगरालिका सैक्ट्ररी फिरोजपुर-झिरका, सोलिड वेस्ट मेनेजमेंट की कोडिनेटर नीतू सिंहा, मोहनलाल,ओमदत्त, राजकुमार सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।