विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) के अनुसार भारत में चालू वर्ष के दौरान जीडीपी 12.5 प्रतिशत बढऩे का अनुमान है-रतन लाल कटारिया
April 8th, 2021 | Post by :- | 24 Views

अम्बाला: अशोक शर्मा।
आईएमफ द्वारा इस महीने जारी की गई विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) के अनुसार भारत में चालू वर्ष के दौरान जीडीपी 12.5 प्रतिशत बढऩे का अनुमान है। केन्द्रीय सामाजिक, न्याय, अधिकारिता एवं जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने अपने दिल्ली स्थित निवास से प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से इस तरह के अनिश्चित समय के दौरान भी असाधारण स्तर की वृद्धि के ग्लोबल एजेंसीज के अनुमान के लिए मोदी सरकार के लिए अपनी गहन खुशी और प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने बताया की ये विकास दर चीन की अनुमानित दर से भी ज्यादा है। उन्होंने विकास और स्वास्थ्य दोनों जरूरतों को बनाए रखने के लिए संतुलित हाथ रखने के लिए सरकार को बधाई दी।
इसी तर्ज पर कटारिया ने बताया की भारत सरकार के उच्च अधिकारियों और राजनयिकों ने कहा है कि भारतए यूएई और इजरायल के बीच त्रि-पक्षीय सौदा 110 अरब डॉलर या 110 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंच सकता है। यूएई दुनिया का प्रवेश द्वार है, यह सौदा दुनिया में भारतीय व्यापार के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाता है और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में देश के लिए कई रास्ते खोलता है।
करोना महामारी संकट के बीच लोकल फर वोकल के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय व्यापार में भारत की बढ़ती हुई साख की अच्छी खबर आई है। प्रधानमंत्री ने इन उल्लेखनीय ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए अथक प्रयास करने और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को सबका साथ सबका विकास, के मूल मंत्र के साथ नई ऊर्जा से आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। कटारिया ने राष्ट्र के संचालन में विपक्ष द्वारा पैदा की गई भयंकर बाधाओं जैसे सीएए का विरोध, किसान आन्दोलन आदि के खिलाफ अपनी व्यथा से अवगत कराया, लेकिन ध्यान दिलाया कि इन टिप्पणियों के बावजूद, मोदी सरकार निरंतर विकास की दिशा में कदम उठा रही है और ये ग्लोबल एजेंसीज की रिपोर्ट से भी पता चलता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।