कठूमर कस्बे में रविवार को शीतला माता का बासे भोजन के साथ पूजा अर्चना कर क्षेत्र में शांति की प्रार्थना की गई।
April 4th, 2021 | Post by :- | 264 Views

कठूमर/अशोक भारद्वाज:-कठूमर क्षेत्र में शीतला अष्टमी का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर अनेक घरों में एक दिन पूर्व घरो में बनाए गए पकवानों के साथ महिलाएं समूह में भजन गीत गाती हुई रसाला स्थित शीतला माता सेढ मंदिर पहुंची।और वहां स्थित सेढ माता को पकवान आदि का भोग लगाकर मसारी रोड स्थित धूंध कूटी के सामने होली मघरने वाले स्थान की भी पूजा की गई।
कस्बा निवासी महिला श्रद्धालु ममता खंडेलवाल व सीमा चौधरी ने बताया कि की कस्बे में गत सोमवार व शुक्रवार सहित रविवार को श्रद्धालु द्वारा सेढ माता की पूजा की गई। कुछ महिलाओं का कहना है कि होली के बाद जो भी गुरुवार आता है, उसके अगले दिन सेढ माता की पूजा की जाती है। वही कुछ श्रद्धालु पंचांग के अनुसार सेढ माता का पूजन करते हैं।
रविवार को पूजन करने आई महिला श्रद्धालु पूनम देवी ने बताया कि बासे भोजन से सेढ माता का पूजा की जाती है। और उसके के उपरांत उस दिन के बाद बासा भोजन नहीं करते हैं। ऐसी लोगों की मान्यता है। जिस दिन पूजा करते हैं उस से पूर्व दिन घरों में शाम को ही मीठी रोटी, मीठे चावल ,नमकीन आदि पकवान बनाये जाते है। और अगले दिन इसी पकवान से सेढ माता का भोग लगाया जाता है,और हर घर से महिलाएं शेढ माता को प्रसाद चढाने जाती हैं, माना जाता है कि सेढ माता के आशीर्वाद व उनकी पूजा-अर्चना करने से छोटे बच्चों को फोडे फुंसी आदि नही होते है। और क्षेत्र में सुख-शांति बनी रहती है।

फोटो:- कस्बे स्थित रसाला में शेढ माता की पूजा करती महिला श्रद्धालु

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review