जिले के गांव अमरौली में भारतीय रिजर्व बैंक ने चलाया वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम|
September 20th, 2019 | Post by :- | 35 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- आर्थिक रूप से पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों में वित्तीय जागरूकता लाने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक के चंडीगढ़ कार्यालय ने शुक्रवार को हरियाणा के गांव अमरोली में एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में नाबार्ड, ओरिएंटल बैंक  से जिला अग्रीणी बैंक प्रबंधक बी.बी. बंसल, ग्रामीण बैंकों के अधिकारियों ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

भारतीय रिजर्व बैंक चंडीगढ़ के महाप्रबंधक अनिल कुमार यादव ने जनसमुदाय को संबोधित करते हुए उन्हें बैंकिंग के तमाम फायदों और बैंकों से मिलने वाली वित्तीय सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार और बैंकों के साथ मिलकर इस बात के लिए लगातार प्रयासरत है कि देश के पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों को भी बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराई जाएं ताकि उन इलाके का विकास हो सके।

उन्होंने उपस्थिति को आज कल हो रही कई प्रकार की घोखाधड़ी जैसे ई-मेल, मेसेज, पत्र आदि के माध्यम से लॉटरी के फर्जी प्रस्ताव, नकली नोटों के प्रचलन, एटीएम कार्डों के गलत उपयोग के प्रति सचेत भी किया। उन्होंने लोगों से डिजिटल बैंकिंग से जुडऩे का आह्वाहन करते हुए कहा कि समय के साथ हमारे जीवन में पुरानी चीजे पीछे छूट जाती हैं एवं उनके स्थान पर नई चीजों का समावेश हो जाता है। इसलिए लोग निसंकोच डिजिटल बैंकिंग से जुड़े और अपना जीवन आसान बनाएं।
इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले ग्रामीणों को वित्तीय जानकारी देने के उद्देश्य से क्षेत्रीय भाषा में छपे पंपलेट्स कॉमिक्स आदि भी बांटे गए साथ ही स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्टॉल लगाकर विविध वस्तुओं का प्रदर्शन भी किया गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।