राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में मनाया सद्भावना दिवस
August 20th, 2019 | Post by :- | 263 Views

कुरुक्षेत्र, ( ऋषि राणा )   ।   देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्म दिवस को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया। विद्यालय के एन.सी.सी अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार, विंग्स के कैडेट एवं छात्रों ने रैली निकाली और प्रधानाचार्या श्रीमती संतोष शर्मा ने हरी झंडी देकर सद्भावना रैली निकाली । बच्चों ने प्रतिज्ञा ली कि वे किसी भेदभाव को नही मानेंगे।

श्री राजेन्द्र कुमार ने बताया की सद्भावना का अंग्रेजी में अर्थ होता है– गुडविल और हार्मनी। इस तरह यदि हम अनुवाद करें तो इसे भारत के लिए हार्मनी डे भी कह सकते हैं। श्री राजीव गांधी देश के सबसे युवा प्रधान मंत्री थे। उन्होंने देश में सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और राष्ट्रीय एकता के नारे को बुलंद किया। वे न केवल भारत में इसके लिए प्रयास करते रहे, बल्कि उन्हें पूरी दुनिया के लिए गुडविल एंबेसडर के तौर पर जाना जाता है। युवा होने के नाते उनकी विचारशैली आधुनिक थी। उन्होंने एक विकसित राष्ट्र का सपना देखा था। इसके लिए उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट भी शुरू किए थे। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता करवाकर छात्रों को प्राचार्य श्रीमती संतोष शर्मा दवारा ईनाम भी दिए गए।

इस अवसर पर श्री अनंत राम, शिव कुमार, प्रेम सैनी, राज महेंद्र, ओमप्रकाश ,श्री राजेश कुमार, श्रीमती नीलम गौतम, श्रीमती नीलम नागपाल सुरेन्द्र, बाली राम एवं पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।