जिले में औद्योगिक प्रशिक्षण कोर्स के साथ बोर्ड के पढ़ाई की मान्यता भी अब छात्रों को दी जाएगी
September 20th, 2019 | Post by :- | 94 Views

   (  लोकहित एक्सप्रेस )

    पलवल, प्रवीण आहूजा

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों के लिए अब सरकार की ओर से एक अच्छी खबर को देखते हुए पाठ्यक्रम के साथ-साथ 12वीं का प्रमाण पत्र भी छात्राओं को दिया जाएगा अब उन्हें अलग से 10वीं और 12वीं करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि हिंदी या अंग्रेजी किसी भी एक विषय की परीक्षा देने पर इन छात्राओं को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की सेकंडरी व सीनियर सेकेंडरी का प्रमाण पत्र भी अब छात्राओं को दिया जाएगा राजकीय आईटीआई पलवल प्रबंधन के अनुसार कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व निर्देशक टीएल सत्यप्रकाश पिछले काफी समय से इसको लेकर प्रयास कर रहे थे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसे मान्यता देते हुए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

यह जानकारी देते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य भगत सिंह ने हमारे संवाददाता को बताया कि हरियाणा सरकार के इस आदेश को इसी सत्र से पलवल और औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के द्वारा लागू भी तत्काल प्रभाव से कर दिया गया है। जिसमें काफी बच्चे आने वाले समय में इसका पूरी तरह से लाभ ले पाएंगे वहीं आईटीआई के 90% से अधिक प्रवेश पात्रता दसवीं होने के कारण प्रतिवर्ष विद्यार्थी आईटीआई के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं और पाठ्यक्रम के बाद छात्रों को अलग से सीनियर सेकेंडरी के लिए परीक्षा देनी होती थी जिसमें सभी विषय शामिल किए जाते थे जिस कारण काफी संख्या में छात्र 12वीं के बाद आईटीआई करते थे या आईटीआई करने के बाद 12वीं कक्षा पास करते थे इस कारण जहां छात्रों को कौशल विकास और वित्त हो रहा था भाई बोर्ड बा विभाग को भी अनावश्यक परेशानी झेलनी पड़ती थी वह विभाग अधिसूचना के अनुसार दसवीं के बाद 2 वर्षीय पाठ्यक्रम से 12वीं के हिंदी या अंग्रेजी में से कोई एक भाषा पास करने पर बोर्ड की मान्यता अब मिल जायेगी ।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।