*आवेदन करने को 8 मार्च से 15 दिन के लिए खोला जाएगा पोर्टल*
March 4th, 2021 | Post by :- | 293 Views

HSSC की ओर से तैयारी पूरी : रेवेन्यू, कैनाल पटवारी और ग्राम सचिव का कॉमन पेपर होगा, परीक्षा मई माह में संभव

रेवन्यू व कैनाल पटवारी और ग्राम सचिव के लिए अब एक ही कॉमन पेपर होगा। परीक्षा मई में संभावित है। इसके लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) की ओर से तैयारी कर ली गई है।

युवाओं को आवेदन करने का भी एक और मौका दिया गया है। 8 से 22 मार्च की रात तक आवेदन करने के लिए पोर्टल को दोबारा खोला जाएगा। ऐसे में अब वे युवा भी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने 2020 में ग्रेजुएशन की है। इन तीनों पदों के लिए 2019 में आवेदन लिए गए थे।

इसलिए 2020 में ग्रेजुएशन करने वाले इससे वंचित रह गए। उल्लेखनीय है कि एचएसएससी ने जनवरी में ग्राम सचिव की परीक्षा आयोजित कराई थी। लेकिन पेपर लीक होने पर परीक्षा रद्द कर दी गई। अब नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है।

एचएसएससी की ओर से कॉमन पेपर लेने के बाद मेरिट तय की जाएगी। इसके बाद चयनकर्ताओं से विकल्प पूछा जाएगा कि वे तीनों में से कौनसा पद लेना चाहते हैं। आखिर में मेरिट के आधार पर उन्हें रेवन्यू पटवारी, कैनाल पटवारी या ग्राम सचिव का पद दिया जाएगा।

तीनों ही पदों के लिए समान शैक्षणिक योग्यता है। इसलिए तीनों का कॉमन पेपर तय किया है। परीक्षा मई में संभावित है। जो युवा आवेदन से वंचित रह गए थे, उन्हें 15 दिनों के लिए आवेदन करने का मौका दिया गया है।

 

-भारत भूषण भारती, चेयरमैन, एचएसएससी

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।