28 हजार करोड़ रुपये की लागत से 2525 किलोमीटर गंगा के पानी को शुद्ध करने का काम किया जायेगा–हरिद्धार में लगने वाले कुम्भ में लोगोंं को गंगा के शुद्ध जल का होगा अहसास-जल शक्ति राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया।
February 24th, 2021 | Post by :- | 152 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
केन्द्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं जल शक्ति राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया ने कहा कि हरिद्वार में लगने वाले कुम्भ में अबकी बार गंगा का जल शुद्ध हो, इसके लिये उनके मंत्रालय द्वारा एसटीपी लगाने का काम किया गया है तथा अबकी बार लोग उस जल को यदि पीना चाहें तो पी भी सकते हैं। 2525 किलोमीटर गंगा के पानी को 28 हजार करोड़ रुपये की लागत से शुद्ध करने का काम किया जायेगा। यह बात उन्होंने आज अम्बाला शहर में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर उनके साथ विधायक असीम गोयल भी मौजूद रहे। इसके उपरांत जैन कालेज में आयोजित दीक्षा समारोह में केन्द्रीय राज्यमंत्री रत्न लाल कटारिया व विधायक असीम गोयल ने गच्छादिपति आचार्य भगवन श्री नित्यानंद महाराज का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।
श्री कटारिया ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गरीबों के उत्थान के लिये संकल्पित है। इस दिशा में वह लगातार कार्य कर रही है। केन्द्र व प्रदेश सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं, उन योजनाओं का लाभ गरीब व्यक्ति को मिले, इसके लिये सरकार बेहतर तरीके से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय के माध्यम से लोगों को तीन लाख साठ हजार करोड़ रुपये की लागत से नल से जल देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी के दृष्टिगत अबकी बार हरिद्धार में जो कुम्भ लगेगा, मंत्रालय का प्रयास रहेगा कि कहीं से भी गंदा पानी गंगा में न आये। अबकी बार लोग जब स्नान करेंगे तो उन्हें अहसास होगा कि गंगा का जल साफ-सुथरा होगा तथा वह जल भी पी सकेंगे। इस मौके पर उन्होंने यह भी बताया कि सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा भी अनुसूचित जाति वर्गों के लिये भी कार्य किया जा रहे हैं। पिछले साल अनुसूचित जाति वर्ग के लिये 84 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया था जबकि अबकी बार इस बजट को बढ़ाकर 1.26 लाख करोड़ रुपये किया गया है यानि 51 प्रतिशत की इसमें वृद्धि की गई है। इतना ही नहीं इस वर्ग से सम्बन्धित यदि कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिये विदेश जाना चाहता है तो उसे भी 50 लाख से पौने दो करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता दिये जाने का प्रावधान है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 200 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली के जनपथ रोड पर 15 नम्बर बंगले में बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर स्टडी सर्कल बनाया गया है। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि जल शक्ति मंत्रालय के माध्यम से अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के तहत 80 करोड़ रुपये की लागत से वाटर कन्जर्वेशन की दिशा में कार्य किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि विधायक असीम गोयल के नेतृत्व में अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की निरंतर ब्यार बह रही है।
विधायक असीम गोयल ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हरियाणा एक-हरियाणवी एक के नारे को चरितार्थ करने का काम सरकार ने किया है। सभी जगहों पर समान रूप से विकास कार्यों की निरंतर ब्यार बह रही है। अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में विकास का पहिया निरंतर जारी है। ग्रामीण क्षेत्र में भी अभूतपूर्व विकास कार्यों को करवाने का काम किया गया है। 400 से अधिक विकास कार्यों के पत्थर लगाये जाने अभी बाकी हैं। मार्च माह में बड़ा कार्यक्रम करके इन विकास कार्यों का शिलान्यास करने का कार्य किया जायेगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी इन परियोजनाओं की सौगात मिल सके। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि जल जीवन मिशन के तहत अम्बाला जिला में शत-प्रतिशत नल से जल देने का काम किया गया है।
बॉक्स:- केन्द्रीय राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया व विधायक असीम गोयल ने आज 1.50 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास किया। उन्होंने 25 लाख रुपये की लागत से महर्षि वाल्मिकी बस्ती में नवनिर्मित धर्मशाला का उद्घाटन, 95 लाख रुपये की राशि से पंजोखरा माईनर से देवी नगर पुलिया की तरफ पैरलर नाले के निर्माण कार्य का शिलान्यास, लाखों रुपये की लागत से शिवालिक कालोनी में मिगलानी गऊशाला के नजदीक नवनिर्मित सडक़ों व नालियों के निर्माण कार्य का उद्घाटन, लाखों रुपये की लागत से गुड मंडी चौक वाली सडक़ के निर्माण कार्य का शिलान्यास के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास किया। महर्षि वाल्मिकी बस्ती में यहां के रहने वाले लोगों ने भवन के नजदीक प्रांगण में शैड लगवाने, टाइले बिछवाने व पाईपलाईन की मांग रखी। विधायक असीम गोयल ने इन सभी मांगों को मंजूर की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।