चेयरपर्सन प्रतिनिधि संदीप राठी ने पंपिंग स्टेशन के निर्माण कार्य को लेकर मौके का किया निरीक्षण
February 21st, 2021 | Post by :- | 128 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

बरसात के मौसम में सेक्टर छह और आसपास की चार कालोनियों में नहीं होगा जलभराव, सेक्टर दो मोड़ पर दो करोड़ की लागत से बनेगा पंपिंग स्टेशन

– 24 फीट गहरा कुआं और 20 फीट चौड़ा बनेगा संप वैल, सात एमएलडी की होगी क्षमता

शहर के सेक्टर छह, मामन विहार, पटेल नगर, सैनिक नगर समेत आसपास की कालोनियों में बरसात के मौसम में अब लोगों को जलभराव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए नगर परिषद की चेयरपर्सन शीला राठी के आदेश पर सेक्टर दो मोड़ पर करीब दो करोड़ की लागत से पंपिंग स्टेशन बनाया जाएगा। यहां पर 24 फीट गहरा और 20 फीट चौड़ा संप वैल बनाया जाएगा। इस पंपिंग स्टेशन की क्षमता सात एमएलडी (मिलियन लीटर पर डे) होगी। पंपिंग स्टेशन पर इकट्ठा होने वाले सीवर व बरसात के पानी को उच्च क्षमता वाली मोटरों के जरिये लिफ्ट करके डिस्पोजल तक पहुंचाया जाएगा। इस पानी को सेक्टर के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जएगा। पंपिंग स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। बहुत जल्द ही यह बनकर तैयार हो जाएगा। चेयरपर्सन शीला राठी ने बताया कि पंपिंग स्टेशन बनने से काफी फायदा होगा। बरसात के मौसम में जलभराव से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी। चेयरपर्सन शीला राठी के निर्देश पर उनके प्रतिनिधि संदीप राठी ने अधिकारियों के साथ पंपिंग स्टेशन के निर्माण कार्य को लेकर मौके का निरीक्षण किया। लोगों ने इस दौरान बताया कि यहां पर नाला बनने के बाद काफी फायदा हुआ है। अब मामन विहार व पटेल नगर में जलभरा नहीं होता। इस दौरान जेई दलबीर देशवाल मौजूद रहे। चेयरपर्सन शीला राठी ने बताया कि शहर के सेक्टर छह, पटेल नगर, मामन विहार और सैनिक नगर कालोनी समेत आसपास के क्षेत्र में हर साल बरसात के मौसम में भारी मात्रा में पानी भर जाता है। इस जलभराव के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब तक यह व्यवस्था हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से देखी जा रही थी। मगर जैसे ही यह व्यवस्था नगर परिषद के हाथों में आई तो मैंने तुरंत जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान के आदेश अधिकारियों को दिए थे। इसी के चलते अब यहां पर करीब दो करोड़ की लागत से पंपिंग स्टेशन बनाया जाएगा। इससे पहले यहां पर करीब 90 लाख रुपये की लागत से पटेल नगर व मामन विहार कालोनी के पानी की निकासी के नाला बनाया है। इस नाले का पानी भी यहीं से डिस्पोज किया जाएगा। यहां के लोगों के साथ-साथ वार्ड 27 से पार्षद अनीता कबलाना नाला बनाने व पंपिंग स्टेशन का काम शुरू करने पर चेयरपर्सन शीला राठी का आभार जताया है। अनीता कबलाना ने कहा कि पंपिंग स्टेशन बनने से लोगों को काफी सुविधा होगी और उन्हें जलभराव की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।