प्रस्तावित रेल कॉरिडोर को आसौदा स्टेशन से दोनों तरफ से जोड़ने से होगा लाभ : डा. नीना राठी
February 21st, 2021 | Post by :- | 198 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

केएमपी के साथ सोनीपत-पलवल रेल कॉरिडोर को आसौदा स्टेशन से दोनों तरफ जोड़े जाने की मांग को पूरजोर तरीके से भाजपा महिला मोर्चा की झज्जर अध्यक्ष एवं नगर पार्षद डा. नीना राठी ने भी उठाई है। उन्होंने कहा कि इस कॉरिडोर को आसौदा स्टेशन से जोड़े जाने की मांग विभिन्न ग्राम पंचायतें व अन्य लोग भी लम्बे समय से उठा रहे हैं। इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट को आसौदा स्टेशन से दोनों तरफ जोड़ा जाना काफी लाभदायक होगा। इससे न केवल क्षेत्र का विकास होगा बल्कि कई जिलों के लोगों के लिए यात्रा सुगम हो जाएगी और विकास के नए रोजगार भी युवाओं को मिलेंगे। पत्रकारों से बातचीत में डा. नीना राठी ने कहा कि विभिन्न गांवों से पंचायतों ने भी अपनी मांगों के संबंध में ज्ञापन केंद्रीय मंत्री, सीएम मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, सांसद डा. अरविंद शर्मा, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के अलावा रेलवे के आला अधिकारियों, उपायुक्त झज्जर, एचआरआईआईडीसी के प्रबंधक निदेशक, एसडीएम बहादुरगढ़ अलावा अन्य अधिकारियों को सौंप चुके हैं। उन्होंने ग्रामीणों की इस मांग को उचित बताते हुए कहा कि सरकार को क्षेत्र के विकास को ध्यान रखते हुए इस प्रस्तावित रेल कॉरिडोर को जल्द से जल्द आसौदा स्टेशन से दोनों तरफ से जोडऩा चाहिए ताकि आमजन को सहूलियत मिल सके और
उनकी यात्रा भी सुगम हो सके। भाजपा महिला मोर्चा की झज्जर अध्यक्ष डा. नीना राठी ने कहा कि  यह प्रोजेक्ट हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्रों को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से जोडक़र समय की बचत कराते हुए ट्रांसपोर्ट की लागत भी कम करेगा। इससे न केवल एनसीआर बल्कि समूचे हरियाणा के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। इससे प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस रेल मार्ग से एक्सप्रेस ट्रेनों यात्री ट्रेनों के अलावा मालगाड़ी भी चलेंगी। इस नई रेलवे लाइन के बनने से पलवल से सीधा चंडीगढ़ की कनेक्टिविटी हो जाएगी। यह मार्ग यात्रा के समय को भी कम करेगा। इस प्रोजेक्ट से तेजी से बहादुरगढ़ क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। उन्होंने बताया कि करीब 130 किलोमीटर लम्बी पलवल से वाया सोहना, मानेसर और बहादुरगढ़ क्षेत्र, खरखौदा क्षेत्र होते हुए सोनीपत तक बनने वाली ब्राड गेज डबल रेलवे लाइन पर करीब साढ़े 5 हजार करोड़ खर्च अनुमानित है। इस नई डबल रेलवे लाइन के बनने से लोगों को बेहतर रेल कनेक्टिविटी का फायदा तो मिलेगा ही साथ ही साथ दिल्ली व उसके साथ के क्षेत्रों में बढ़ते प्रदूषण की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलेगी।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।