पांच दिवसीय टाई एंड डाई और एंब्रॉयडरी कार्यशाला का किया आयोजन
February 19th, 2021 | Post by :- | 164 Views

कालका (रोहित शर्मा) । राजकीय महाविद्यालय कालका में महिला प्रकोष्ठ और गृह विज्ञान विभाग के संयोजन से पांच दिवसीय टाई एंड डाई और एंब्रॉयडरी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान फैशन डिजाइनर उर्वशी ने छात्राओं को विभिन्न प्रकार की टाई एंड डाई करनी सिखाई तथा एंब्रॉयडरी के विभिन्न तरीके भी बताए।

वही कॉलेज प्राचार्य प्रोमिला मलिक ने छात्राओं का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि कपड़े पर एक सुंदर पैटर्न बनाने के लिए रंगों को मिलाने की कला टाई एंड डाई है, पहले इस तकनीक का प्रयोग कुर्ते और दुपट्टे जैसे पारंपरिक कपड़ों पर किया जाता था। उन्होंने बताया कि कपड़ों में इस्तेमाल की जाने वाले तकनीक क्रंपल टाई एंड डाई, ट्रिपल टाई एंड डाई, स्पाइरल टाई एंड डाई ओर सनबर्स्ट टाई एंड डाई है।

उपरोक्त जानकारी देते हुए प्रो. डॉ. बिंदु ने बताया कि कार्यशाला को सफल बनाने में महिला प्रकोष्ठ की प्रभारी प्रो. अंजना और गृह विज्ञान की प्रो. सोनाली का योगदान रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।