दूसरे इंटर डिपार्टमेंट स्टेट लेवल क्रिकेट टूर्नामेंट में इरिगेशन डिपार्टमेंट की टीम ने हासिल किया तीसरा स्थान
February 16th, 2021 | Post by :- | 136 Views

पंचकूला (रोहित शर्मा) । दूसरे इन्टर डिपार्टमेंट स्टेट लेवल क्रिकेट टूर्नामेंट का तीसरे तथा चौथे स्थान के लिए पहला मैच ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 13 फरवरी इरिगेशन तथा एक्साईज डिपार्टमेंट की टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में मोहन कौशिक के शानदार 55 रनों तथा अनिल पुनिया और विक्रम सिंह के 3-3 विकेट के बढिया प्रदर्शन की बदौलत टीम इरिगेशन डिपार्टमेंट की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। मैन ऑफ द मैच का खिताब अनिल पुनिया को दिया गया। टूर्नामेंट में चौथे स्थान पर एक्साईज डिपार्टमेंट की टीम रही।

इसके बाद शुरू हुआ वो फाईनल मैच जिसके लिए पिछले दो महिने से 15 विभागों की 18 टीमों ने जी जान से सन्घर्ष किया। हरियाणा सिविल सचिवालय तथा हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रिय कार्यालयों की टीम के इस फाइनल मैच की कई महान हस्तियां गवाह रहीं। हरियाणा प्रदेश के विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत अधिकारीगण तथा कई अन्य नामी हस्तियों ने इस फाईनल मैच का लुत्फ उठाया।
मुख्य अतिथि राजीव रतन, आई0ए0एस0 एम0डी0 वेयरहाऊसिंग कोर्पोरेशन रहे। सुरजभान कम्बोज, महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा, ओम प्रकाश भदरेजा, सीनियर सेक्रेटरी शिक्षा मंत्री हरियाणा सरकार, जगदीप ढांडा, एच0सी0एस0, डा0 राजेश ख्यालिया पूर्व प्रधान, डा0 जसबीर परमार, प्रधान ऑल हरियाणा डाक्टर एसोसिएशन, प्रोमिला मलिक प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय कालका तथा राजकीय महाविद्यालय के अन्य सदस्य मौजुद रहे। प्रोमिला मलिक प्राचार्या, मुख्य अतिथि  राजीव रतन , आई0ए0एस0 एम0डी0 वेयरहाऊसिंग कोर्पोरेशन को फुलों का गुलदस्ता देकर सम्मानित किया।
इसके पश्चात टाॅस जीतकर हरियाणा सिविल सचिवालय की टीम के कप्तान राजेश कौशिक ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन उनके इस फैंसले को पहले ही ओवर में गलत साबित किया स्वास्थ्य विभाग के अजय छिकारा ने हैट्रिक लेकर विपक्षी टीमे के टाॅप आर्डर को बिखेर दिया। जैसे ही सिविल सचिवालय की टीम के एक के बाद एक तीन विकेट गिरे स्टेडियम में बैठे टीम के सभी खिलाडियों ने माथा पकड लिया। लेकिन धीरे धीरे धैर्यपुर्वक रविन्द्र (25) और जैजी (30) ने पारी को सम्भाला और अच्छी सांझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को 100 तक पहुंचाया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फिर जबरदस्त पलटवार करते हुए 113 रन पर 9 विकेट झटका कर बल्लेबाजों के मंसुबों पर पानी फेर दिया।

लेकिन सिविल सचिवालय की टीम ने भी अपनी गेंदबाजी से साबित किया गया वह सिर्फ बल्लेबाजी के दम पर ही फाईनल तक नहीं पहुंचे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रिय कार्यालयों की टीम को भी 114 रनों के मामूली लक्ष्य को पाने के लिए पुरी ताकत झोंकनी पडी। मोहित ढांडा 37 गेंदों पर 27 और पंकज यादव 14 गेंदों पर 38 रन पर आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि इस बार भी सिविल सचिवालय की टीम ही चैंपियन बनेगी लेंकिन आखिर गेंद पर चार रन बटोरकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मैच बराबरी पर पहुचाया। अब मैच पहुंचा सुपर ओवर मे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुपर ओवर में 9 बनाए। एक बार फिर स्टेडियम में सन्नाटा पसर गया। मुख्य अतिथि से लेकर मौजुद हर दर्शक दांतों तले अंगुली दबाकर बैठ गए। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के कप्तान ने दांव खेला और अपने स्पिन गेंदबाज पंकज यादव को गेद थमाई। पंकज ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और सिविल सचिवालय की टीम को 7 रन पर रोक दिया। इस पुरे मैच के दौरान सभी की धडकने रूकी हुई थी। मौजुद सभी दर्शकों का सिर्फ यही कहना था कि वल्र्ड कप, 2007 (टी020) के बाद ये ऐसा मैच देखने को मिला जिसमें रोमांच पुरे चरम पर था।

लेकिन सारी बाधाओं और सभी टीमों के लक्ष्यों को पार करते हुए दूसरे इन्टर डिपार्टमैन्ट स्टेट लेवल क्रिकेट टुर्नामैन्ट की नई चैंपियन स्वास्थ्य विभाग क्षेत्रीय कार्यालयों की टीम रहीं। इस मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब अजय छिकारा को दिया गया

ये बांटे गए पुरस्कारः –

प्रथम स्थान पाने वाली टीम –
स्वास्थ्य विभाग क्षेत्रीय कार्यालय – 21000/- ट्राॅफी, मैडल तथा सर्टिफिकेट

द्वितीय स्थान पाने वाली टीम –
हरियाणा सिविल सचिवालय – 11000/- ट्राॅफी, मैडल तथा सर्टिफिकेट

तृतीय स्थान पाने वाली टीम –
इरिगेशन डिपार्टमैन्ट – 5100/- ट्राॅफी, मैडल तथा सर्टिफिकेट

चतुर्थ स्थान पाने वाली टीम – ट्राॅफी

मैन ऑफ द टुर्नामैन्ट –  करमवीर वर्मा, सप्लाई एण्ड डिस्पोजल डिपार्टमैन्ट को दिया गया
5000/- ट्राॅफी, मैडल तथा सर्टिफिकेट

सबसे ज्यादा स्कोर बनान का पुरस्कार भी  करमवीर वर्मा, सप्लाई एण्ड डिस्पोजल डिपार्टमैन्ट को दिया गया

सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का पुरस्कार स्वास्थ्य विभाग क्षेत्रीय कार्यालय के  उपेन्द्र श्योराण को दिया गया।

डा0 कुलदीप सिंह बैनीवाल ने मुख्य अतिथि के सामने टुर्नामैन्ट की रिपोर्ट पेश की।
मुख्य अतिथि  राजीव रतन , आई0ए0एस0 ने अपने भाषण के दौरान पुरे टुर्नामैन्ट की सराहना की तथा डा0 कुलदीप बैनीवाल तथा उनकी टीम की प्रशंसा की तथा इसके साथ ही उनके कर्मचारियों के लिए खेल के क्षेत्र में किसी भी कार्य के लिए हर संभव प्रयास का भी वादा किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।