डॉ परमेंद्र सिरोही, डॉ योगेंद्र तनेजा, डॉ सुरेंद्र वर्मा व डॉ एस एन हर्ष सहित स्वास्थ्य कर्मियों को लगी कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज,मंगलवार को 12 बूथों पर होगा कोविड वैक्सीनेशन 16 व 18 जनवरी को पहली डोज लेने वालों को दी जाएगी दूसरी डोज।
February 16th, 2021 | Post by :- | 202 Views

बीकानेर,(मनीष)। कॉविड 19 वैक्सीन की दूसरी डोज की शुरुआत के साथ वैक्सीनेशन अभियान अपने अगले पायदान पर पहुंच गया है। सोमवार को वे स्वास्थ्यकर्मी जिन्हें 16 जनवरी को पहली डोज मिली थी उन्होंने अपनी दूसरी डोज लगवा कर टीकाकरण पूर्ण करवा लिया। पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक व डायबिटिक सेंटर पर आयोजित सत्रों के दौरान पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ परमेंद्र सिरोही, मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ सुरेंद्र वर्मा, डॉ दिनेश सोढ़ी, डॉ आर.पी.गुप्ता व आईएमए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ एस एन हर्ष सहित जाने-माने चिकित्सकों ने दूसरी डोज लेकर अपना टीकाकरण पूर्ण करवा लिया। उन्होंने विशेष रूप से बनाए गए सेल्फ़ी पॉइंट पर सेल्फी लेकर अभियान में उत्साह भर दिया। इसी प्रकार एसडीएम जिला अस्पताल में डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा ने अपनी दूसरी डोज लेकर पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

 

सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि सांगलपुरा स्थित कृषि भवन में कृषि विभाग के 169 जबकि यूपीएचसी न 7 में समाज कल्याण विभाग के 57 फ्रंटलाइनर को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। कुल मिलाकर सोमवार को 367 के लक्ष्य के विरुद्ध 355 को कोविशील्ड लगाई गई जिसमें 37 वायल काम आई। नियमानुसार पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाती है। इसके 14 दिन में कोरोना के विरुद्ध प्रभावी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनती है। अच्छी बात यह भी रही कि एक भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार के एईएफआई लक्षण यानी कि साइड इफेक्ट नहीं आए। शेष रहे स्वास्थ्य कर्मियों तथा 18 जनवरी को पहली डोज लेने वालों के लिए मंगलवार को पीबीएम अस्पताल व एसडीएम जिला अस्पताल में विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसी के साथ शेष रहे फ्रंटलाइनर व स्वास्थ्य कर्मियों के पहली डोज की व्यवस्था भी यहां अलग सत्रों पर रहेगी। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि शेष रहे स्वास्थ्य कर्मियों के साथ नगर पालिका, नगर निगम, पुलिस, होमगार्ड, बीएसएफ, सीआईएसएफ, राजस्व विभाग व पंचायती राज विभाग के शेष रहे लाभार्थियों के वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। सीएचसी श्रीडूंगरगढ़, नोखा, कोलायत, लूणकरणसर, खाजूवाला, छतरगढ़, पुगल व बज्जू पर भी मंगलवार को कोविड-19 टीकाकरण की पहली डोज देने के लिए सत्र आयोजित किए जाएंगे। बुधवार को प्राथमिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों व अन्य फ्रण्टलाइनर्स को पहली डोज दी जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।