राजस्थान पुलिस व भारतीय स्टेट बैंक के मध्य सैलेरी पैकेज पर एमओयू
February 15th, 2021 | Post by :- | 51 Views

जयपुर,(सुरेन्द्र कुमार सोनी) । महानिदेशक पुलिस श्री एम एल लाठर की मौजूदगी में शुक्रवार को प्रातः राजस्थान पुलिस और भारतीय स्टेट बैंक के मध्य पुलिस सैलेरी पैकेज के लिए एक एमओयू निष्पादित किया गया। एमओयू पर महानिरीक्षक पुलिस श्री राजेश मीणा तथा भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से महाप्रबन्धक श्री गोविन्द सिंह रावत ने हस्ताक्षर कर एक-दूसरे को एमओयू के दस्तावेज सौपे। कार्यक्रम में अतिरिक्त महानिदेषक पुलिस श्री गोविन्द गुप्ता एवं उप महानिरीक्षक पुलिस श्री अशोक कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।
*दुर्घटना आदि में मृत्यु होेने पर 30 लाख रूपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर:
श्री लाठर ने बताया कि वर्ष 2018 में राजस्थान पुलिस कर्मियों के लिए एक बडे कल्याणकारी कदम के रूप में राजस्थान पुलिस तथा स्टेट बैंक के बीच सैलेरी पैकेज पर एमओयू निष्पादित किया गया था। इस एमओयू की अवधि 3 वर्ष पूर्ण होने पर अब यह नया एमओयू किया गया हैं। नये एमओयू में गत एमओयू की तुलना में कुछ अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की गयी है। नये एमओयू के तहत सामान्य मृत्यु होने पर पुलिसकर्मी को 5 लाख रूपये का जीवन बीमा कवर, दुर्घटना आदि में मृत्यु होेने पर 30 लाख रूपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर, स्थाई पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 30 लाख रूपये का बीमा कवर तथा स्थाई आंशिक विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रूपये तक का बीमा कवर उपलब्ध होगा।
*सभी पुलिसकर्मियों को रूपे प्लेटिनम कार्ड:
उन्होंने बताया कि नये एमओयू के तहत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सभी पुलिसकर्मियों को रूपे प्लेटिनम कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। इसके तहत दुर्घटना आदि में मृत्यु होने पर 10 लाख रूपये का अतिरिक्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर तथा स्थाई पूर्ण विकलांगता की स्थिति में भी 10 लाख रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर उपलब्ध होगा। खाता धारक पुलिसकर्मियों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर मृतक पुलिसकर्मी की बालिका की स्नातक शिक्षा हेतु 5 लाख रूपये तक का बीमा कवर तथा बालिका की शादी के लिए 2 लाख रूपये तक का बीमा कवर भी उपलब्ध होगा। यह सभी बीमा सुविधाएं भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पुलिस सैलेरी पैकेज के तहत खाता धारक को निःशुल्क उपलब्ध करायी गयी है।
*6 हजार 400 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर:
श्री लाठर ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इच्छुक पुलिसकर्मियों को 6 हजार 400 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर भी इस एमओयू में उपलब्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्त गत एमओयू में प्रदत्त अन्य सुविधाएं इस एमओयू में भी उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को सभी दावा प्रकरणों के समय पर निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दियें।
*समस्या निराकरण हेतु एक समर्पित सैल का गठन:
भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबन्धक श्री गोविन्द सिंह रावत ने एमओयू के तहत प्रदत्त सभी सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना सुनिष्चित करने के लिए आष्वस्त किया। उन्होने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दावा प्रकरणों के प्रस्तुकरण से लेकर उनके निस्तारण तक की कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु प्रत्येक जिला मुख्यालय पर भारतीय स्टेट बैंक की नोडल शाखाएं निर्धारित की जायेगी। साथ ही भारतीय स्टेट बैंक के जयपुर मण्डल मुख्यालय पर भी समस्या निराकरण हेतु एक समर्पित सैल का गठन किया जायेगा ताकि किसी भी प्रकार की समस्या का त्वरित निस्तारण किया जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।