श्री गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोभी जौनपुर(उत्तरप्रदेश)।
February 14th, 2021 | Post by :- | 241 Views

जौनपुर (आँचल सिंह)।उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड द्वारा श्री गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोभी जौनपुर(उत्तरप्रदेश)में प्रवेश शिविर आयोजित हुआ। जिसमें रोवर और रेंजर ने प्रितिभाग किया। शिविर में बिषय संबधी ध्वज की जानकारी,प्रशिक्षक ज्ञानचन्द्र चौहान, व प्राथमिक उपचार गांठ और बंधनकम्पास अनुमान लगाना बी0पी0सिक्स सहित टेंट की जानकारी, प्रशिक्षक अम्बुज सिंह, रोहित विश्वकर्मा,नीतेश प्रजापति द्वारा दी गई।कार्यक्रम का संचालन डी. ओ.सी. जौनपुर राकेश कुमार मिश्रा व उनके सहयोगी प्रशिक्षक विशाल दूबे, चन्दन सेठ, कुँवर अनुराग सिंह,हर्ष सिंह,मुस्कान सिंह,आँचल सिंह,गरिमा सिंह और पौराणिकता का विस्तृत समूह विश्वास कुमार पाण्डेय, वेदप्रिय साहू,निखिल सिंह, विशाल कुमार दूबे के द्वारा अनुशासित रूप से संचालित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि धर्मपाल सिंह ने सम्पूर्ण राष्ट्र से सहभागिता कर रहे रोवर-रेंजर को सतत् विकास के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एकजुट होकर अपने अन्दर राष्ट्र-भाव जागृत कर राष्ट्र निर्माण को सर्वोपरी रखने के लिए प्रेरित किया। रोवर्स प्रभारी डॉ.डी.पी सिंह ने कहा कि अपने देश को सशक्त और समृद्ध बनाने में आप सभी का अहम योगदान ही इस अनुशासित संगठन की पहचान है। रेंजर्स प्रभारी डॉ. सरिता सिंह ने कहा युवक-युवतियों को अपने पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सरोकारों के प्रति जागरूक होना आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। रोवर्स- रेंजर्स निरीक्षक व अध्यापक धीरेन्द्र कुमार सिंह ने सभी रोवर-रेंजर्स को इस शिविर में सीखने-समझने और हर्षोल्लास के साथ अपने सभी साथियों के साथ इन यादगार पलों को संजोकर रखने की शुभकामनाएं दी।

शिविर के अंत दिवस समापन अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.प्रवीण कुमार सिंह ने रंगोली, संलोगन और अनुशासिता का निरिक्षण कर आधुनिक आर्दश महादेवी वर्मा व प्रधानमंत्री के वाराणसी के कथन पर छात्र-छात्राओं को निर्देश दिया। टोलियों ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया साथ ही साथ अन्य सभी टोलियों कि सराहना की व विशेषता बताई गई। छात्र- छात्राओं ने प्रकृति,मतदान,बेटी बचाओ , स्वच्छता अभियान आदि विषयों पर अपने विचारों को प्रकट किया।पेड़ों को ना करो नष्ट, साँस लेने में होगा कष्ट आदि संलोगन से उत्सावंधन किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।