पंचायती राज संस्थाएं वोट बनवाने और मतदान के लिए लोगों को करें प्रेरित:-डीसी अशोक कुमार शर्मा। 
September 18th, 2019 | Post by :- | 70 Views
पंचायती राज संस्थाएं वोट बनवाने और मतदान के लिए लोगों को करें प्रेरित:-डीसी अशोक कुमार शर्मा। 

अम्बाला, अशोक शर्मा

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज लघु सचिवालय बराड़ा में अधिकारियों की एक बैठक लेकर आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियोंं की जानकारी ली वहीं उन्हें चुनाव संबधी आवश्यक प्रबंधों को समय रहते पूरा किए जाने के निर्देश दिये।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने एसडीएम बराड़ा से विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए विधानसभा चुनाव के तहत यहां पर कितने बूथ बनाये गये हैं उनकी क्या लोकेशन है सहित सभी बिन्दुओं पर जानकारी ली। उन्होंने एसडीएम को कहा कि वे बूथों का निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि वहां पर शौचालय, पानी, बिजली तथा रैम्प सहित अन्य सभी व्यापक व्यवस्थाएं ठीक होनी चाहिए। सुरक्षा की दृष्टि से भी यहां पर क्या-क्या व्यवस्था की जा सकती है उसकी भी पहले से ही समीक्षा कर लें ताकि चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाया जा सके। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि 1 जनवरी 2019 को जो युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है उसे वोट बनवाने के लिए प्रेरित करें। स्कूलों या कालेजों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में इस बारे भी विद्यार्थियों को जागरूक करें ताकि वह लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी पूर्णत: सहभागिता सुनिश्चित कर सके। इसके अलावा उन्होंने लघु सचिवालय में ही स्थापित अटल सेवा केन्द्र का भी जायजा लिया और वहां पर अपने कामों के लिए आए लोगों से भी जाना कि उन्हें किस प्रकार से यहां पर सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है, किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं है। उन्होंने कहा कि अटल सेवा केन्द्र को स्थापित किए जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों को विशेषकर ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जिला कार्यालयों पर न आना पड़े, उन्हें यहीं से यह सुविधा ऑन लाईन उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने इस अवसर पर कार्यालय में आयोजित बीएलओ की बैठक ली और उन्हें कहा कि ईवीएम व वीवीपैट की मशीन की रूपरेखा बारे उन्हें पूरी जानकारी होनी चाहिए तथा वह विधानसभा चुनाव में अपनी डयूटी पूरी ईमानदारी व कत्र्तव्य निष्ठा के साथ निभाएं। विधानसभा चुनाव को हम सबको मिलकर बेहतर तरीके से शंतिपूर्ण तरीके सम्पन्न करवाना है। उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों को यह भी कहा कि संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों का भी वह निरीक्षण कर लें ताकि जो भी व्यापक प्रबंध किए जाने है वह समय रहते हो सके।
इससे पूर्व उन्होने मुलाना व होली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों से संवाद किया और विद्यार्थियों को कहा कि वे मत की जागरूकता बारे स्वयं जागरूक हो तथा दूसरों को भी यानि अपने माता-पिता, आस-पडौस व अन्य लोगों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 को जिन विद्यार्थियों की आयु 18 वर्ष हो चुकी है वह अपना मत जरूर बनवाएं तथा मतदान वाले दिन अपने मत का प्रयोग भी करें। उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी कहा कि पोलिथीन का प्रयोग न करने बारे लोगों को जागरूक करें, इसकी शुरूआत अपने घर से ही करें। उन्होंने कहा कि जूट के बैग या कपड़े के थैले का लोग प्रयोग करें, इस बारे वह लोगों को जागरूक करें। उन्होंने स्कूल के निरीक्षण के दौरान प्राचार्यों को कहा कि वे जल संरक्षण के बारे विद्यार्थियों को जागरूक करें और जल की महत्वता के बारे भी बताएं। साथ ही साथ स्कूलों में हारवेस्टिंग सिस्टम स्थापित किए जा सकें इस दिशा में भी कार्य करें ताकि व्यर्थ बहते जल का संचय किया जा सके। उन्होंने प्रिंसीपल को यह भी कहा कि वह स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर स्कूलों में लाल दवाई भी छिडक़वाएं ताकि मच्छरों से बचाव हो सके और डेंगू जैसी बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि वे लघु सचिवालय के कार्यालय के प्रांगण में पौधे लगवाएं ताकि हरियाली हो सके। उन्होंने मौके पर उपस्थित डीएफओ को निर्देश दिये कि वे यहां पर पौधों को उपलब्ध करवाने का काम करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।