डा0 सतपाल सिंह ने बताया कि लोगों को आजकल इस मौसम में फैलने वाले डेंगू, चिकनगुनिया इत्यादि रोगों से बचाव बारे शिविर लगाकर जागरूक किया
September 18th, 2019 | Post by :- | 87 Views
अम्बाला, अशोक शर्मा
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के निर्देशानुसार आयुष विभाग द्वारा नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, बाड़ा गांव में हैल्थ वेलनेस सैंटर व सनातन धर्म कालोनी अम्बाला छावनी में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सतपाल की अध्यक्षता में वेक्टर जनित रोग की रोकथाम, उसके बचाव के उपाए सहित आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की विधियों बारे लोगों को जागरूक किया गया। डेंगू से बचाव बारे जहां लोगों को जागरूक किया गया वहीं तुलसी व गिलोए का काढ़ा भी उन्हें वितरित किया गया तथा उसको बनाने की विधि के बारे में भी जानकारी दी गई।
डा0 सतपाल सिंह ने बताया कि लोगों को आजकल इस मौसम में फैलने वाले डेंगू, चिकनगुनिया इत्यादि रोगों से बचाव बारे शिविर लगाकर जागरूक किया जा रहा है तथा घर में आसानी से उपलब्ध गिलोए, पपीते के पत्ते, तुलसी रस, मेथी दाना इत्यादि पौधों का उपयोग करने के तरीके बताए जोकि प्लेटलेट और रोगी की इम्यूनिटी को भी बढाते हैं। गिलोए, तुलसी और सोंठ का काढ़ा बनाकर सभी ओपीडी में आने वाले मरीजों व बुखार के मरीजों को पिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी इत्यादि अन्य स्थानों पर शिविर के माध्यम से डाक्टरों द्वारा रोगों से बचाव बारे महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करते हुए आस पास पानी का जमाव न होने दें, टायरों, गमलों, कुलरों को बिल्कुल साफ रखें। घर में कपूर जलाएं, बाहर जाने पर नारियल का तेल लगाएं, पूरी बाजू के कपडे पहने, आस पास नालियों में रूके हुए पानी पर तेल डाल दें, नियमित रूप से सोंठ, धनिया व तुलसी के पत्ते मिला हुआ पानी पिएं। सुखा और गिला कचरा इक्कटठा न होने दें, उसको जला दें इत्यादि सावधानियां बरतकर हम बीमारियों से बच सकते हैं। इस अवसर पर डा0 गौरव, डा0 मीनाक्षी, डा0 राजेश कुमार ने भी लोगों को जागरूक करते हुए आयुर्वेदिक विधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।