ट्रैफिक पचंकूला पुलिस नें सतलुज पब्लिक स्कूल और डी.सी मॉडल स्कूल पंचकूला में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह पर एक कार्यशाला आयोजित की गई
February 3rd, 2021 | Post by :- | 35 Views

पंचकूला, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।     ट्रैफिक पुलिस पचंकूला नें 32 वाँ राष्ट्रीय सडक सुरक्षा माह के तहत सतलुज पब्लिक स्कूल और डी.सी मॉडल स्कूल सेक्टर 07 पंचकूला में ट्रैफिक के नियमों बारे जागरुक करनें के लिए कार्यशाला आयोजित की गई । जिसमें छात्रों को सड़कों पर सुरक्षा बनाए रखने के लिए पालन किए जाने वाले विभिन्न यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी गई । उन्हें नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया क्योंकि सड़क पर थोड़ी सी भी चूक एक घातक दुर्घटना का कारण बन सकती है । इन्चार्ज निरिक्षक सुखदेव सिह नें छात्रों को बताया गया कि साइकिल चलाते समय उन्हें किस तरह से नियमों का पालन करना चाहिए ।

                                इसके अतिरिक्त उन्होनें कहा कि हैल्मेट पहनना जरुरी है । क्योकि सिर को सुरक्षित रखने के लिए हेलमेट पहनने का महत्व है क्योंकि यह शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। मस्तिष्क की चोट से मृत्यु, स्मृति हानि, पक्षाघात आदि हो सकते हैं, न केवल एक आईएसआई चिह्न के साथ एक हेलमेट पहनना चाहिए, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि इसे सही तरीके से पहना जाए । बच्चों को कानून का पालन करने वाले नागरिक बनने में मदद करने के लिए माता-पिता की भूमिका निभानी चाहिए । केवल निर्धारित संख्या में लोगों को कार या वैन में समायोजित किया जाना चाहिए ।

                             इसके अतिरिक्त कहा कि सड़क पर चलते समय नियमों पर चर्चा की गई । सड़क पार करते समय, पैदल चलने वालों को हमेशा दाईं ओर, बाईं ओर और फिर दाईं ओर देखना चाहिए और फिर सड़क पार करनी चाहिए ।  बिना पगडंडी वाली सड़कों पर, व्यक्ति को सड़क के अत्यधिक दाहिने ओर चलना चाहिए । बच्चों को सावधानी बरतने और सड़क पर दौड़ने या दौड़ने, ज़ेबरा क्रॉसिंग, ट्रैफ़िक सिग्नल, सब-वे और पैदल पुल को पार करने के लिए सावधानीं बरतने के लिए कहा गया था, ताकि सड़क पर अपनी सुरक्षा हेतु ट्रैफिक के संकेतों की पालना करें ।

                           इस कार्यशाला के दौरान यातायात जागरूकता पर छात्रों को कई प्रदर्शन दिखाए गए । उन्होंने ओवर स्पीडिंग, सिग्नल जंपिंग, लापरवाही, सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करने या हेलमेट नहीं पहनने, सड़क पर मोबाइल फोन के इस्तेमाल और सड़क पर कई अन्य गैरकानूनी प्रथाओं के परिणामों को समझाया गया  ।

इस कार्यशाला के दौरान श्री राजीव कुमार, श्री नितिन राणा आई.डी.टी.आर (इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च) जिला प्रशासन से और ट्रैफिक पुलिस पंचकुला के प्रभारी निरीक्षक सुखदेव अपनी टीम के साथ वहां पर मौजूद थे । तथा इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल के बच्चो को (इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च) के मैम्बर श्री राजीव कुमार नें स्कूल के बच्चो को ट्रैफिक के नियमों की पालनां करनें बारे शपथ दिलाई ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।