पोक्सो अधिनियम का कार्यान्वयन, सीएम विंडो, सक्षम हरियाणा (एजुकेशन) विषय पर समीक्षा बैठक लेते हुए सभी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
February 2nd, 2021 | Post by :- | 35 Views

अंबाला :(आशोक शर्मा)
मुख्यमंत्री गुड गवर्नेंस के प्रोजैक्ट डायरैक्टर राकेश गुप्ता ने आज चण्डीगढ से आयोजित वीसी के माध्यम से ई-ऑफिस, अंतोदय सरल, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पीसीपीएनडीटी/ एमटीपी एक्ट, पोक्सो एक्ट मेडिकल नशे के खिलाफ ड्राइव और पोक्सो अधिनियम का कार्यान्वयन, सीएम विंडो, सक्षम हरियाणा (एजुकेशन) विषय पर समीक्षा बैठक लेते हुए सभी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
डा0 राकेश गुप्ता ने वीसी के माध्यम से जिले में ई-ऑफिस फाईल विषय के बारे में नोडल अधिकारियों से इस बारे विस्तार से जानकारी लेते हुए सभी फाईलें ऑनलाईन हों, इसके लिए सभी विभाग बेहतर तरीके से कार्य करें। उन्होंने बैठक में इस विषय को लेकर यूजर, फाईलों की मूवमैंट आदि विषय को लेकर भी बातचीत की। उन्होंने 9 फरवरी तक सभी डिपार्टमैंट ई-ऑफिस से जुड़ जाएं, इसके लिए बेहतर तरीके से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर 11 फरवरी को समीक्षा बैठक लेकर चर्चा की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि उपायुक्त ई-ऑफिस विषय को लेकर 15 दिन में समीक्षा बैठक लेकर इसकी जानकारी लें तथा नोडल अधिकारी एवं नगराधीश हर सप्ताह इस विषय को लेकर समीक्षा करें। नगराधीश आंचल भास्कर ने डा0 राकेश गुप्ता को अवगत करवाया कि जिला अम्बाला में ई-ऑफिस का कार्य किया जा रहा है, जो आवश्यक दिशा-निर्देश इस विषय को लेकर मिले है उसके तहत कार्य में तेजी लाई जायेगी।
डा0 राकेश गुप्ता ने वीसी के दौरान अंतोदय सरल प्रोजैक्ट, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पीसीपीएनडीटी/ एमटीपी एक्ट, पोक्सो एक्ट मेडिकल नशे के खिलाफ ड्राइव और पोक्सो अधिनियम का कार्यान्वयन, सीएम विंडो, सक्षम हरियाणा (एजुकेशन) विषय पर भी बिंदुवार चर्चा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। पीएनडीटी के विषय पर उन्होंने रेड करने के निर्देश दिये। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान में भी उन्होंने तेजी लाने के निर्देश दिये। सीएमओ डा0 कुलदीप सिंह ने डा0 राकेश गुप्ता को अवगत करवाते हुए बताया कि इस विषय को लेकर रेड पाईप लाईन में है। बेहतर समन्वय के साथ रेड करने का काम किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कन्या भू्रण हत्या को रोकने के लिए आवश्यक कदम भी उठाए जा रहे हैं। सक्षम हरियाणा विषय पर जिला शिक्षा अधिकारी ने उन्हें बताया कि नवम्बर में अच्छा रैंक था, इसी क्रम में सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेकर अब इस विषय में तेजी लाई जायेगी। डा0 राकेश गुप्ता ने वीसी में सीएम विंडो विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए सीएम विंडो पर आई शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा करें। किसी भी विभाग की सीएम विंडो से सम्बन्धित शिकायत लम्बित नही होनी चाहिए। वन स्टॉप सैंटर महिलाओं की सुरक्षा के लिए तथा पीडि़त महिलाओं को संरक्षण देेने के लिए बनाया गया है। इसमें यदि कोई महिला अपनी शिकायत लेकर आती है तो निर्धारित मापदण्ड के तहत उसको संरक्षण दिया जाये।
इस मौके पर नगराधीश आंचल भास्कर, सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डा0 बलविन्द्र कौर, जिला कार्यक्रम अधिकारी बलजीत कौर, डीआईओ विनय गुलाटी, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी उत्सव शाह, डीएसपी सुल्तान सिंह, ड्रग कंट्रोल अधिकारी विपिन गुप्ता के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।