हर घर पानी-हर घर सफाई मिशन: मुख्य मंत्री की ओर से जिले में 325.60 लाख रुपए की लागत से 11 जल सप्लाई योजनाएं शुरु: सुंदर शाम अरोड़ा
February 1st, 2021 | Post by :- | 136 Views

होशियारपुर, 01 फरवरी   :    मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से आज हर घर पानी, हर घर सफाई मिशन की शुरुआत के बाद उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि मुख्य मंत्री पंजाब की ओर से जिले में 325.60 लाख रुपए की लागत से 11 जल सप्लाई योजनाओं,  जिनका कार्य मुकम्मल हो चुका है का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे जिले के 17056 लोगों को साफ सुथरा पीने का पानी उपलब्ध होगा।

जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में आयोजित समागम के दौरान डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात. अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल व अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह की मौजूदगी में कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने बताया कि मुख्य मंत्री पंजाब की ओर से शुरु किए गए प्रदेश स्तरीय इस प्रोजैक्ट को जिले के 122 गावों में आनलाइन दिखाया गया है व स्थानीय विधायकों की ओर से इस अपने-अपने विधान सभा क्षेत्रों में इस कार्यक्रम का संचालन किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी गांवों में प्रोजैक्ट के अंतर्गत 80 प्रतिशत कार्य मुकम्मल हो चुका है बाकी कार्य 2022 से पहले-पहले पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत आज 11 अन्य नई जल सप्लाई स्कीमों व जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग के 2 कार्यालयों की इमारतों का कार्य भी नींव पत्थर रखा गया है, जिस पर 651.39 लाख रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा मुकम्मल हो चुकी 5 जल सप्लाई स्कीमों जिनकी लागत 277.91 लाख है, को भी जनता को समर्पित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला होशियारपुर के अंतर्गत आते 2004 स्कूलों व 1771 आंगनवाड़ी सैंटरों को शुद्ध पीने वाले पानी के कनेक्शन मुहैया करवाए जा चुके हैं।

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि 10 गांवों में 30 लाख रुपए की लागत से सांझे शौचालय का कार्य भी शुरु हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिन घरों में शौचालय बनाने की जगह उपलब्ध नहीं है, उन घरों को इस स्कीम के अंतर्गत गांव में सांझे स्थान पर शौचालय जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की ओर से बना कर दिया जा रहा है ताकि गांव को शौच मुक्त रखा जा सके। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन-1 के अंतर्गत जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की ओर से 1405 गांवों में 47383 शौचालय मंजूर किए गए थे व जिनमें से 43922(92.7) प्रतिशत शौचालय बन चुके हैं व बाकी रहते 3461 शौचालयों का कार्य भी जल्द खत्म कर दिया जाएगा ताकि हर घर सफाई के अंतर्गत गांवों को शौच मुक्त किया जा सके।

सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत 325 गांवों में शेष 1074 शौचालय मंजूर किए गए हैं जो कि जल्द मुकम्मल कर दिए जाएंगे व 28 गांवों में लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत गांवों के छप्पड़ों का नवीनीकरण का भी उपबंध है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन पंजाब के हर घर को पाइप्ड  वाटर सप्लाई के माध्यम से हर घर को जल की सुविधा 31 मार्च 2022 तक देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिला होशियारपुर में ग्रामीण घरों की गिनती 2,82,067 को जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की ओर से जल सप्लाई स्कीमों के माध्यम से 31 जनवरी 2021 तक 2,24,398(79.5) प्रतिशत घरों को पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं व बाकी शेष 57,669 घरों को जल सप्लाई स्कीमों के माध्यम से अलग-अलग प्रोजैक्टस जैसे कि विश्व बैंक, नाबार्ड, जल जीवन मिशन, 15 वें वित्त आयोग के माध्यम से मार्च 2022 तक कवर करने का लक्ष्य रखा गया है व सभी घरों को स्वच्छ जल मार्च 2022 तक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस अवसर पर चीफ इंजीनियर जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग कुलदीप सिंह सैनी, एस.ई राजेश दूबे, एक्सियन अश्वनी मट्टू, एस.डी.ओ. नवनीत जिंदल व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।