हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल
January 29th, 2021 | Post by :- | 98 Views

चंडीगढ़, 29 जनवरी। (विजय) – हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 1 फरवरी से खोले जाएंगे। स्कूल प्रात: 10 बजे से 1:30 बजे तक खुलेंगे।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल में आने से पूर्व विद्यार्थियों को अपनी स्वास्थ्य जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से करानी होगी। यह जांच रिपोर्ट 72 घण्टे से अधिक समय पुरानी नहीं होनी चाहिए।

प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल खोले जाने के निर्णय के बावजूद स्कूलों को कोविड-19 महामारी के सम्बंध में अपनाई जाने वाली सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

मिड डे मील के सम्बंध में अभी पहले से चल रही सूखा राशन योजना ही लागू रहेगी। पकाए गए भोजन के सम्बंध में स्कूल प्रबंधन समितियों से चर्चा करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अभी तक कोविड-19 महामारी के चलते पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए फिलहाल ऑनलाइन ही पढ़ाई कराई जा रही थी। जनवरी से इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का मासिक मूल्यांकन टेस्ट अवसर (AVSAR) एप्प के माध्यम से लिया गया।

विभाग की ओर से AVSAR एप्प पर प्रत्येक विद्यार्थी को रजिस्टर करने और इनका नियमित उपयोग करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के लिए अध्यापकों को निर्देश दिया गया था। सभी अध्यापकों को प्रतिदिन विद्यालय आकर विद्यार्थियों को अब तक कराए गए पाठ्यक्रम के आधार पर सतत व्यापक मूल्यांकन का कार्य और स्किल पासबुक को अपडेट करने का निर्देश भी दिया गया था।

इसके साथ ही AVSAR एप्प के सन्दर्भ में समुचित कार्यवाही न होने पर सम्बन्धित कक्षा प्रभारी अध्यापक/ विषय अध्यापक एवं स्कूल के मुखिया संयुक्त रूप से जिम्मेदार तय किये गए थे। सभी विद्यार्थी AVSAR एप्प पर परीक्षा में भाग लें, यह सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य किया गया था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।