हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सैक्टर-17 पंचकूला में सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया
January 29th, 2021 | Post by :- | 182 Views

पंचकूला 28 जनवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला शहर को सुन्दर एवं भव्य रूप देने के लिए सात सूत्री कार्यक्रम पर फोकस रखा गया है। इसके लिए अधिकारियों की कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी शीघ्र की रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सैक्टर 17 में नवनिर्मित बहुउद्वेशिय सामुदायिक भवन का लोकार्पण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सैक्टर 16 से 18 तक कोई भी सामुदायिक भवन नहीं होने के कारण शहर के नागरिकों को शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से बेहतरीन सोगात प्रदान की गई है। इसके लिए प्राधिकरण के अधिकारी बधाई के पात्र है। इस सामुदायिक भवन में बैडमिंटन हाॅल, मल्टीपर्पज हाॅल, जिम, टेबल टेनिस, रीडिंग रूम व लाईबे्रेरी जैसी दैनिक गतिविधियांें को शामिल किया गया है।
श्री गुप्ता ने कहा कि शहर के लिए क्रियान्वित 7 सूत्री कार्यक्रम में स्टेªे कैटल फ्री बनाने की दिशा में 1200 गायों के लिए गौशाला शुरू कर दी गई है। इसके अलावा एक ओर गौशाला का निर्माण कार्य जारी है। इसके बाद शहर बेसहारा गायों से मुक्त हो जाएगा। इसी प्रकार स्टेª कैटल फ्री बनाने की दिशा में कार्य प्रगति पर है। सुखदर्शनपुर में इस कैनल पोंड का 5 फरवरी को उदघाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई लोग कैटल फ्री बनाने में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं लेकिन आवारा कुते बच्चों व लोगों को काट रहे है। उनकी सुरक्षा करना भी हमारा दायित्व है।
श्री गुप्ता ने कहा कि शहर के सभी नागरिकों को पालतु कुतों को रजिस्टर्ड करवाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए एक माह का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा शहर को अवैध कब्जों से मुक्ति दिलवाने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया हैं शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम व पुलिस विभाग मिलकर कार्य करेगा। इसके अलावा सबधित चैकी ईचंार्ज व जेई की जिम्मेवारी निर्धारित की जा रही है ताकि उस क्षेत्र में दोबारा से कब्जे न हो सके।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सैक्टर 16 व 17 व राजीव कालोनी, इंदिरा कालोनी की ओर से बह रहे नाले को कवर किया जाएगा ताकि उसमें आने वाली बदबू को रोका जा सके। इसके अलावा सभी पार्षद संबधित क्षेत्रों में पौधे लगाने वाले क्षेत्रों की पहचान करेंगे ताकि उन क्षेत्रों में पौधारोपण करने के लिए अभियान शुरू किया जा सके। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक फ्री पंचकूला बनाने की दिशा में भी निगम की ओर से अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर के युवाओं को नशे से निजात दिलाने के लिए नशा मुक्त अभियान चलाया जाएगा ताकि युवाओं को सामाजिक बुराई से मुक्ति दिलवाई जा सके।
श्री गुप्ता ने कहा कि इंदिरा कालोनी व राजीव कालोनी में रहने वाले लोगों के लिए पी पी मोड पर मकान दिलवाने की दिशा मेें भी कार्य किया जा रहा है ताकि स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए पक्की छत मुहैया करवाई जा सके। इस प्रकार हमारा प्रयास है कि पंचकूला में इन सभी आवश्यक कार्यो पर तेजी से कार्य शुरू हो और नागरिकों को इनका लाभ जल्द से जल्द से मिले।
नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल ने शहर के लोगों को मिली सौगात के लिए आभार जताया ओर पंचकूला को सुन्दर बनाने की दिशा में किए जा रहे कार्यो को शीघ्र अमलीजामा पहनाने का आश्वासन दिया। अधीक्षक अभियंता संजीव चोपड़ा ने बताया कि लगभग साढे तीन करोड रुपए की लागत से बनाए गया है। लगभग 16 हजार स्केयर फीट में बनाए गए इस बहुउद्वेशिय सामुदायिक भवन में सभी सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास किए गए है। हाउस हाॅनर वैलफेयर फाउंडेशन की ओर से शहरी विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक, शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक महावीर सिंह, पार्षद रितु गोयल, एसडीएम रिचा राठी, कार्यकारी अभियंता एन के पायल, रविन्द्र लुबाना, हरेन्द्र मलिक, सोनिया सूद सहित कई पार्षद एवं अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।