10वीं व 12वीं कक्षा के लिए राज्य सरकार ने शुरू किया उम्मीद कैरियर गाईंड लाईंस प्रोग्राम:बराड़
January 28th, 2021 | Post by :- | 61 Views
कुरुक्षेत्र 28 जनवरी प्रदेश के युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल करने, एक नई राह दिखाने और व्यक्त्तिव में निखार लाने के लिए राज्य सरकार ने उम्मीद कैरियर गाईडलाईंस प्रोग्राम की शुरूआत की है। इस प्रोग्राम के साथ 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी जुडेंगे। इन विद्यार्थियों को डब्लयूडब्लयूडब्लयूउम्मीदकैरियरपोर्टलडॉटकॉम पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इतना ही नहीं विद्यार्थी को अपने व्यक्त्तिव में निखार लाने के लिए ऑन लाईन कांउसलर की भी सुविधा दी गई है। इसके लिए विद्यार्थी हैल्पलाईन नम्बर 7303910911 पर सम्पर्क कर सकता है।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने वीरवार को देर सायं विशेष बातचीत करते हुए कहा कि राज्य सरकार को युवाओं से काफी उम्मीदें है। इस प्रदेश के प्रत्येक विद्यार्थी में प्रतिभा छिपी हुई है, इस प्रतिभा को सामने लाने और उसमें और निखार लाने के  लिए राज्य सरकार नित नई-नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए उम्मीद कैरियर गाईड लाईंस प्रोग्राम को शुरू किया है। इस प्रोग्राम के जरिए 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को कैरियर कांउसलिंग की सुविधा दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को तीन तरीकों से कैरियर कांउसलिंग देने की योजना सरकार ने बनाई है। सबसे पहले विद्यार्थियों के लिए कैरियर गाईड लाईंस पोर्टल लाँच किया है। कोई भी विद्यार्थी डब्लयूडब्लयूडब्लयूउम्मीदकैरियरपोर्टलडॉटकॉम पोर्टल के लिंक को प्रयोग करके 555 तरह के कैरियर, 21 हजार कालेजों से सम्बन्धित डायनमिक जानकारी, 1150 प्रवेश परीक्षाओं तथा 1200 तरह की स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को पोर्टल यूजर्स नेम-एसआरएन (स्टूडेयंट रजिस्ट्रेशन नम्बर), पासवर्ड 123456 (सभी विद्यार्थियों के लिए यह पासवर्ड कॉमन होगा) का प्रयोग कर सकते है।
उपायुक्त ने कहा कि यू-टयूब ट्रेनिंग सैशन में विद्यार्थी ऑन लाईन ट्रेनिंग कम एंगेजमेंट सैशन उम्मीद यू-टयूब चैनल पर देख सकेगा। इस चैनल पर 2 तरह की जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। इसमें 11वीं पर आधारित विद्यार्थी शैक्षिणक गतिविधियों के साथ-साथ कैरियर संभावनाओं के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकेगा। इसके अलावा पर्सनैलिटी कैरियर गाईड लाईंस स्पोर्ट के लिए भी विद्यार्थी को ऑन लाईन ट्रेनिंग सैशन को देखना होगा। इसके लिए विद्यार्थी हैल्प लाईन नम्बर 7303910911 पर काउंसलर से सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को लेकर कक्षा अनुसार वाटसएप गु्रप भी बनाया जाएगा। इस गु्रप में अभिभावक भी अपने अनुभवों को सांझा कर सकेंगे और विद्यार्थी के भविष्य के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसलिए विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक कोरोना काल की इस विकट परिस्थिति में कार्य करे ताकि प्रदेश की युवा पीढी के भविष्य में निखार ला सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।