मुख्यमंत्री श्री बघेल ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय का किया लोकार्पण शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियों में लिया हिस्सा आकर्षक स्कूल अधोसंरचना की मुक्तकंठ से की सराहना
January 26th, 2021 | Post by :- | 63 Views

कोंडागांव(नरेश जैन)—-/प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपराह्न जिले के प्रवास के दौरान स्थानीय जामकोटपारा स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल के विभिन्न कक्षों में जाकर विद्यार्थियों, पालकों तथा शिक्षकों से सहज वातावरण में चर्चा की तथा वर्तमान परिवेश में उक्त विद्यालय की आवश्यकता को बेहद प्रासंगिक और अनुकूल बताया। मुख्यमंत्री ने विद्यालय परिसर में स्थित विभिन्न कक्षों में जाकर अवलोकन कर वहां की शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियों में हिस्सा लेकर स्कूल अधोसंरचना की मुक्तकण्ठ से सराहना की।
मुख्यमंत्री श्री बघेल आज अपराह्न तीन बजे जिला मुख्यालय कोंडागांव पहुंचे जहां पर स्थानीय जामकोटपारा में नवनिर्मित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न क्लासरूम, वाचनालय, प्रयोगशाला सहित खेलकूद जोन, कला एवं संस्कृति, किड्स प्ले रूम सहित अलग-अलग कक्षों में जाकर विद्यार्थियों व शिक्षकों से चर्चा की। लोकार्पण करने के उपरांत वे सबसे पहले रसायन प्रयोगशाला गए, जहां पर कक्षा दसवीं के छात्र निखिल कुमार ने गुड़हल के फूल की रासायनिक अभिक्रिया के बारे में लैब परीक्षण करके अंग्रेजी में बताया, जिस पर मुख्यमंत्री ने छात्र को शाबाशी दी। इस अवसर पर सांसद बस्तर श्री दीपक बैज, राज्यसभा सांसद श्रीमती फूलोदेवी नेताम, प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री गुरूरूद्र कुमार, कोंडागांव विधायक श्री मोहन मरकाम सहित भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री छात्रा निमिषा से होकर रू-ब-रू जब पूछे यह सवाल- अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री श्री बघेल मिडिल कक्षा के विद्यार्थियों से रू-ब-रू हुए। उन्होंने कक्षा में जाते ही कक्षा छठवीं की छात्रा कु. निमिषा बैनर्जी के बगल में जाकर बैठ गए। पहले तो छात्रा ने थोड़ा संकोच किया, फिर मुख्यमंत्री की समझाइश देने पर वह सहज हुईं। पूछे जाने पर कु. निकिता ने बताया कि वह पहले एक निजी स्कूल में अध्ययनरत थीं, अब यहां दाखिला लिया। दोनों स्कूलों में फर्क पूछे जाने पर निकिता ने बताया कि शासन द्वारा इंग्लिश मीडियम स्थापित किए जाने से लोगों में नया उत्साह आया है। निजी विद्यालयों की तुलना में यह हर दृष्टिकोण से बेहतर है।
अंग्रेजी माध्यम स्कूल की परिकल्पना के लिए पालकों ने माना आभार:- अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री ने पालकों के बीच बैठकर उन्हें अनौपचारिक संवाद किया। स्कूल के बारे में पूछे जाने पर पालक श्री दीपेश प्रधान, बशीर अली, सुरेश देव, अजीत, श्रीमती दीपिका पार्रीकर, जरीना खान ने मुख्यमंत्री को बताया कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल की परिकल्पना शासन की आशातीत योजना है। निजी विद्यालयों के बेहतर होने की कथित परम्परा को तोड़ने में यह कामयाब रहेगी।
मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों ने आजमाया कैरम में हाथ:- इस दौरान मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों ने स्पोट्र्स जोन में जाकर कैरम खेलकर बचपन की यादें ताजा की। मुख्यमंत्री, जिले के प्रभारी मंत्री गुरूरूद्र कुमार, सांसद श्री दीपक बैज एवं कोंडागांव विधायक श्री मोहन मरकाम ने कैरम खेलकर गोटियों पर हाथ आजमाए। इसके अलावा शतरंज एवं कम्प्यूटर लैब में जाकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया, साथ ही संगीत कक्ष में जाकर प्रमिला जैन का हारमोनियम और गुप्तेश्वर नाग के तबला वादन का भी संक्षिप्त आनंद मुख्यमंत्री ने लिया। तत्पश्चात् मंच पर स्कूल के विद्यार्थियों ने क्विज का प्रदर्शन किया, जिसमें मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों ने लुत्फ उठाया। इस अवसर पर कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र, पुलिस महानिरीक्षक श्री सुन्दरराज पी., कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र मीणा, एस.पी श्री सिद्धार्थ तिवारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि जिला स्तर पर चार करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का निर्माण किया गया है जिसका लोकार्पण आज मुख्यमंत्री ने किया। मुख्यमंत्री ने स्कूल में बनायी गई रचनात्मक चित्रकारियों, रोचक क्लास रूम एवं अत्याधुनिक सुविधाओं की मुक्तकण्ठ से सराहना की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।