एसडीएम कपिल शर्मा ने किया ध्वजारोहण, उल्लेखनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित, धूमधाम से मनाया लाडवा उपमंडल का गणतंत्र दिवस समारोह
January 26th, 2021 | Post by :- | 34 Views
लाडवा 26 जनवरी उपमंडल अधिकारी नागरिक कपिल शर्मा ने कहा कि 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था। इसके साथ ही भारत एक संपूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न गणराज्य बना था। भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने हमें विश्व का बेहतरीन संविधान दिया। इस संविधान की बदौलत ही देश के सभी धर्मों, सम्प्रदायों व जातियों के लोगों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक दृष्टि से समान अधिकार प्राप्त हुए। हर नागरिक को आगे बढऩे के समान अवसर मिले।
एसडीएम कपिल शर्मा मंगलवार को लाडवा अनाज मंडी के प्रांगण में उपमंडल स्तर पर आयोजित 72वें गणतंत्र दिवस समारोह में उपमंडल वासियों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले एसडीएम कपिल शर्मा ने गणतंत्र दिवस के उपमंडलस्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण करने उपरांत परेड की सलामी ली। इससे पूर्व एसडीएम कपिल शर्मा ने शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर भावभीनी श्रद्घांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि हम शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों को कुछ सुविधाएं देकर उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं। प्रदेश में स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को 25 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जाती है। वीरगति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेेसिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।
उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की पेंशनों में बढ़ोतरी की गई है। वीरगति को प्राप्त होने वाले हरियाणा के शहीदों के 332 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के सम्मान एवं कल्याण के लिए ‘सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया गया है। वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों को राज्य परिवहन की सामान्य बसों में राज्य की सीमा के अंदर मुफ्त यात्रा सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि आजादी के लिए जहां महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह, लाला लाजपत राय जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता तो वहीं खुशहाल भारत के सपने को साकार करने के लिए स्वामी विवेकानन्द, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पंडित मदन मोहन मालवीय, लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे अनेक देशभक्तों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
एसडीएम कपिल शर्मा ने गणतंत्र दिवस पर सभी उपमंडल वासियों को बधाई देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस पर सभी को प्रण करना चाहिए कि देश और प्रदेश के विकास में अपना योगदान देंगे और अनेकों शहीदों की कुर्बानियों तथा उनके सपनों को साकार करने में अहम भूमिका निभाएंगे।  इस कार्यक्रम में आईजीएन कालेज लाडवा के विद्यार्थियों ने एनसीसी, यूनिक शिक्षा निकेतन स्कूल का बैंड, राजकीय सीनियर सैंकेडरी स्कूल की छात्राओं ने राष्टï्रीय गान की प्रस्तुती दी है। इस कार्यक्रम में कोविड महामारी के दौरान राशन वितरित करने वाली संस्थाओं में अग्रवाल सभा लाडवा, रोटरी क्लब लाडवा, लायंस क्लब लाडवा, नेत्रदान समिति लाडवा, रोटी बैंक लाडवा को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर तहसीलदार हरीश कालड़ा, बीडीपीओ राजन सिंगला, बीईओ अनिल जिंदल, नगर पालिका चेयरमैन साक्षी खुराना, डा. गणेश दत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।